Jammu : पशुओं की बीमारी के खिलाफ पशुपालकों को किया जागरूक

पशुपालन विभाग के अधिकारियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के किसान पशुओं को होने वाली बीमारियों के प्रति ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं। इसलिए पशुओं को समय रहते बचाया भी नहीं जा सकता मगर अब विभाग के अधिकारी गांव-गांव में पहुंच रहे हैं तो उनका स्वागत किया जाना चाहिए।

By Edited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 08:20 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 08:35 AM (IST)
Jammu : पशुओं की बीमारी के खिलाफ पशुपालकों को किया जागरूक
पंचायत के सरपंच कश्मीर सिंह ने कहा कि इस तरह के कैंप समय-समय पर लगना चाहिए

संवाद सहयोगी, मीरां साहिब : पशुपालन विभाग के विभाग की डॉ. शाजिया तब्बसुम ने पशुपालकों से कहा कि अगर उनके पशु को किसी तरह की बीमारी है तो इसकी जानकारी तुरंत विभाग को दें, ताकि समय रहते बीमारी पशु का इलाज किया जा सके। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग की टीमें लगातार गांवों में जाकर पशुओं के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी हासिल करती रहती हैं।

गांव दड़प में शुक्रवार को पंचायत घर में पशुपालन विभाग की तरफ से आयोजित जागरूक कैंप का उद्घाटन पंचायत के सरपंच कश्मीर सिंह ने किया। कैंप में पशुपालकों को निशुल्क दवाइयां भी वितरित की गई। इस अवसर पर पंचायत के सरपंच कश्मीर सिंह ने कहा कि इस तरह के कैंप समय-समय पर लगना चाहिए, ताकि किसानों को अपने पशुओं को होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी मिल सके।

उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों से कहा कि आज भी ग्रामीण क्षेत्र के किसान पशुओं को होने वाली बीमारियों के प्रति ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं। इसलिए पशुओं को समय रहते बचाया भी नहीं जा सकता मगर अब विभाग के अधिकारी गांव गांव में पहुंच रहे हैं तो उनका स्वागत किया जाना चाहिए। इस मौके पर गांव के किसान और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

रघुनाथ पुरा में गली-नाली का काम शुरू : कॉरपोरेटर संध्या गुप्ता ने शहर के वार्ड-15, रघुनाथ पुरा में गली-नाली का निर्माण कार्य शुरू करवा कर लोगों की लंबित मांग को पूरा कर दिया। इस अवसर पर संध्या गुप्ता ने कहा कि वार्ड वासियों की सभी समस्याओं को हल करने के प्रयास किए जा रहे हैं। करीब तीन साल के कार्यकाल में वार्ड में बहुत से कार्यों को करवाया गया है। हालांकि डेढ़ साल तक कोरोना महामारी के चलते विकास कार्य प्रभावित रहे। अब तेजी से काम हो रहे हैं। इस दौरान उन्होंने वार्ड वासियों की समस्याओं को भी सुना और मुहल्लों का दौरा किया।

संध्या ने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर गली-गली विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। इतना ही नहीं वार्ड वासियों को सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ भी दिलाया जा रहा है। कलीठ मुहल्ला पार्क का सौंदर्यीकरण करवाया गया। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे जम्मू नगर निगम का सहयोग करें ताकि विकास कार्यों में गुणवत्ता बनी रही और निर्धारित समय में काम पूरे हों। इसके अलावा लोग घरों से निकलने वाले कचरे को नगर निगम कर्मचारियों को ही दें। खुले में कचरा न फेंके। इससे नालियां चोक हो जाएगी और निकासी रुकने से गंदगी फैलेगी। लिहाजा स्वयं भी जागरुक बनें और आसपास वालों को भी समझाएं। हम सभी प्रयास करेंगे तभी मुहल्ले साफ रहेंगे। वहीं वरिष्ठ नेता अनिल गुप्ता ने कहा कि लोगों की समस्याओं को हल करवाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है।

chat bot
आपका साथी