Navratra Festival 2021 : नवरात्र महोत्सव में हिमाचल प्रदेश के कलाकारों ने लोक नृत्य में मचाया धमाल

मंगलवार को आयोजित हुए कार्यक्रमों में जम्मू कश्मीर के साथ ही हिमाचल प्रदेश ओडिशा महाराष्ट्र राजस्थान आदि के कलाकारों ने लोक नृत्य पेश कर समां बांध दिया।समारोह का शुभारंभ श्राइन बोर्ड के डिप्टी सीईओ दीपक दुबे ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 05:55 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 05:55 PM (IST)
Navratra Festival 2021 : नवरात्र महोत्सव में हिमाचल प्रदेश के कलाकारों ने लोक नृत्य में मचाया धमाल
हिमाचल प्रदेश के कलाकारों ने लोक नृत्य लंबड़ा पेश कर खूब वाही-वाही लूटी।

कटड़ा, संवाद सहयोगी : धर्मनगरी कटड़ा मेें चल रहे नवरात्र महोत्सव में देश के विभन्न राज्यों के कलाकार अपनी शानदार प्रस्तुति से धमाल मचा रहे हैं। नवरात्र के उपलक्ष में रिजिनल आउटरीच ब्यूरो द्वारा कटड़ा के हायर सेकंडरी स्कूल के प्रांगण में एक से बढ़कर एक धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन लगातार चल रहा है। मंगलवार को आयोजित हुए कार्यक्रमों में जम्मू कश्मीर के साथ ही हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, राजस्थान आदि के कलाकारों ने लोक नृत्य पेश कर समां बांध दिया।

समारोह का शुभारंभ श्राइन बोर्ड के डिप्टी सीईओ दीपक दुबे ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश के कलाकारों ने लंबड़ा नृत्य, ओडिशा के कलाकारों ने संबलपुरी नृत्य, जम्मू कश्मीर के कलाकारों ने माता की भेंटे, महाराष्ट्र के कलाकारों ने लावणी नृत्य, राजस्थान के कलाकारों ने घूमर नृत्य आदि प्रस्तुत कर अपनी कला का प्रदर्शन किया। परंतु हिमाचल प्रदेश के कलाकारों ने लोक नृत्य लंबड़ा पेश कर खूब वाही-वाही लूटी। कार्यक्रम का आयोजन रीजनल आउटरीच ब्यूरो के दुर्गा प्रकाश, विक्रम उप्पल, विजय मट्टू, नीरज शर्मा, रामलाल आदि द्वारा किया गया। इस मौके पर विभिन्न प्रशासनिक अधिकारी, स्थानीय निवासी तथा श्रद्धालु मौजूद थे।

भजन गायन समारोह से माहौल हो रहा भक्तिमय

नवरात्र महोत्सव के अंतर्गत पर्यटन विभाग के साथ ही श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड व स्थानीय प्रशासन द्वारा दो दिवसीय भेंट तथा भजन गायन समारोह के दूसरे दिन भी गायकों ने श्रद्धालुओं को खूब झुमाया। कटड़ा में योग आश्रम के परिसर में हुए स समारोह का उद्घाटन एसडीएम कटड़ा अभिषेक शर्मा ने किया। समारोह के अंतिम दिन जम्मू के नामी गायकों ने अपनी मखमली आवाज में मां वैष्णो देवी के भजन गाकर श्रोताओं को भक्ति रस में डुबो दिया।

समारोह के अंतिम दिन गायक नवीन पंजाबी, राकेश स्लोत्रा, महिंद्र सोनी, सविंद्र सोनू, मुक्तेशी शर्मा, सुरेस्टा वेनर्जी आदि ने मां वैष्णो देवी के भजन तथा भेंटों की प्रस्तुति दी। दूसरी ओर समारोह में राजस्थानी कलाकारों ने राजस्थानी नृत्य पेश कर सभी को दांतो तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया। इस मौके पर सहायक निदेशक पर्यटन विभाग अंबिका वाली, अंडर सेक्रेटरी यातायात विभाग निक राठौर, कराधान अधिकारी रंजीत कौर, तहसीलदार अनिल चाडक के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी स्थानी निवासियों के साथ ही देश भर से आए श्रद्धालुओं ने गायन समारोह का आनंद लिया।

chat bot
आपका साथी