Jammu Kashmir: 'स्वर्णिम विजय वर्ष' में सुंजवां मिलिट्री स्टेशन में कार्यक्रम आयोजित, 1971 युद्ध के वीर सम्मानित

वीरवार को जम्मू शहर के सुंजवां मिलिट्री स्टेशन में पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया गया। इसी माह शहर के लाले द बाग मिलिट्री स्टेशन में भी 1971 के युद्ध के वीरों के सम्मान में कार्यक्रम हुआ था।इस मौके पर सेना के अधिकारियों ने वीर माताओं वीर नारियों में तोहफे बांटे।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 06:20 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:22 PM (IST)
Jammu Kashmir: 'स्वर्णिम विजय वर्ष' में सुंजवां मिलिट्री स्टेशन में कार्यक्रम आयोजित, 1971 युद्ध के वीर सम्मानित
सेना के अधिकारियों ने मिलिट्री स्टेशन में हुए इस कार्यक्रम में उन्हें सम्मानित किया।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । वर्ष 1971 के युद्ध के स्वर्णिम विजय वर्ष में भारत-पाकिस्तान युद्ध में हिस्सा लेकर बहादुरी का परिचय देने वाले पूर्व सैनिकों को सम्मानित करने का सिलसिला जारी है। वीरवार को जम्मू शहर के सुंजवां मिलिट्री स्टेशन में पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया गया। इसी माह शहर के लाले द बाग मिलिट्री स्टेशन में भी 1971 के युद्ध के वीरों के सम्मान में कार्यक्रम हुआ था।

सुंजवां मिलिट्री स्टेशन में पहुंचे उम्रदराज पूर्व सैनिकों ने उन दिनों को याद जब करीब पचास साल पहले भारतीय सेना ने पाकिस्तान की सेना को घुटने टेकने के लिए मजबूर कर दिया था। वर्ष 1971 के युद्ध् में हिस्सा लेने वाले पूर्व सैनिकों के साथ कई वीर माताएं, वीर नारियां व शहीदाें के परिजन भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे। सेना के अधिकारियों ने मिलिट्री स्टेशन में हुए इस कार्यक्रम में उन्हें सम्मानित किया। स्वर्णिम विजय वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में वर्ष 1971 के उन शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी गई जिन्होंने दुश्मन को करारी शिकस्त देते वीरगति पाई थी।

सेना के इस कार्यक्रम में करीब 160 पूर्व सैनिकों ने हिस्सा लेकर पचास साल पहले लड़े गए ऐतिहासिक युद्ध् की यादों का ताजा किया। इस दौरान शिवालिक ब्रिगेड के कमांडर ब्रिगेडियर एपी सिंह ने उन्हें संबोधित करते हुए कहा कि देशवासी उन सभी वीरोंं के आभारी हैं जिन्हें देश की सरहदों की सुरक्षा करने के लिए अपनी जान दांव पर लगाई। ब्रिगेड कमांडर ने पूर्व सैनिकों को पेश आ रही मुश्किलों के बारे में जानकारी लेने के बाद उनके समाधान की दिशा में कार्रवाई भी की। इस मौके पर सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने वीर माताओं, वीर नारियों में तोहफे भी बांटे।

इस मौके पर जिला सैनिक कल्याण बोर्ड के साथ वेट्रन सहायता केंद्र, ग्रीवेंस सैल, बैंकों ने स्टाल लगाकर पूर्व सैनिकों के मसलों का मौके पर समाधान करने की दिशा में कार्रवाई की। इसके साथ उन्हें पूर्व सैनिकों के परिवारों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी गई। उनके लिए कैंटीन सुविधा का भी बंदोबस्त किया गया था।

chat bot
आपका साथी