जम्मू-कश्मीर में 73 सालों से दुश्मन से लड़ रही सेना, इन्फैंटरी-डे पर करेगी शहीदों को याद

जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के हमले को नाकाम बनाने को 27 अक्टूबर 1947 को सेना ने प्रदेश में पहला कदम रखा था। तब से सेना जम्मू-कश्मीर में लगातार कुर्बानियां दे रही है। इस समय भी सेना लद्दाख में पाकिस्तान के साथ चीन की साजिशाें को नाकाम बनाने की मुहिम पर है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 01:01 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 01:01 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में 73 सालों से दुश्मन से लड़ रही सेना, इन्फैंटरी-डे पर करेगी शहीदों को याद
जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान हमले को नाकाम बनाने को 27 अक्टूबर 1947 को सेना ने प्रदेश में पहला कदम रखा था।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू कश्मीर में आतंकवाद, सीमा पर पाकिस्तानी गोलाबारी का सामना कर रही सेना पिछले 73 सालों से बुलंद हौंसले के साथ दुश्मन से लड़ रही है। मंगलवार को इन्फैंटरी डे पर सेना अपने शहीदों को याद कर उनसे जान की बाजी लगा दुश्मन के मंसूबों को नाकाम बनाने की प्रेरणा लेगी।

जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के हमले को नाकाम बनाने को 27 अक्टूबर 1947 को सेना ने प्रदेश में पहला कदम रखा था। तब से सेना जम्मू कश्मीर में लगातार कुर्बानियां दे रही है। इस समय भी सेना लद्दाख में पाकिस्तान के साथ चीन की साजिशाें को नाकाम बनाने की मुहिम पर है। निष्ठुर मौसम की चुनौतियों के बीच इस समय भारतीय सेना लद्दाख में सियाचिन व चीन से लगते इलाकों में डेरा डाले हुए है।

जम्मू-कश्मीर का देश में विलय होने के ठीक पहले जम्मू कश्मीर पर 22 अक्टूबर 1947 को पाकिस्तानी सेना ने कबायलियों के साथ हमला कर दिया था ऐसे में । महाराजा की फौज की कमान संभाल रहे ब्रिगेडियर राजेंद्र सिंह ने भारतीय सेना के जम्मू कश्मीर में आने तक दुश्मन को अंतिम सांस तक कश्मीर के उड़ी में रोके रखा था।

ऐसे हालात में 26 अक्टूबर की शाम को जम्मू कश्मीर का देश के साथ विलय होते ही अगले दिन सुबह पांच बजे भारतीय सेना की 1 सिख रेजीमेंट ने जम्मू कश्मीर में कदम रखा था। पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए श्रीनगर एयरपोर्ट पहुंच गई थी। रेजीमेंट की कमान लेफ्टिनेंट कर्नल रंजीत राय कर रहे थे। कश्मीर पर कब्जा करने के लिए आगे बढ़ रहे कबायलियों व पाकिस्तानी सेना पर भारतीय सेना ने दुश्मन पर धावा बोल पासा पलट दिया।

मंगलवार को इन्फैंटरी डे पर केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर व लद्दाख में सेना कार्यक्रमों के दौरान शहीदी स्मारकों पर उन शहीदों को याद करेगी जिन्होंने देश की खातिर जम्मू कश्मीर व लद्दाख में जान दे दी। सेना की उत्तरी कमान मुख्यालय व इसकी चौदह, पंद्रह व सोलह कोर के अधिकारी व जवान इन्फैंटरी डे पर जान की बाजी लगाकर दुश्मन के मंसूबों को नाकाम बनाने की शपथ भी लेंगे।

chat bot
आपका साथी