जम्मू और कश्मीर में सेना ने महिलाओं के लिए हथियार प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए

जम्मू और कश्मीर में सेना ने महिलाओं के लिए हथियार प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए इन महिलाओं को शिक्षाविदों शारीरिक दक्षता और हथियारों से निपटने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Sun, 16 Aug 2020 09:57 AM (IST) Updated:Sun, 16 Aug 2020 10:48 AM (IST)
जम्मू और कश्मीर में सेना ने महिलाओं के लिए हथियार प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए
जम्मू और कश्मीर में सेना ने महिलाओं के लिए हथियार प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए

जम्मू, एएनआई। जम्मू और कश्मीर में कश्मीरी लड़कियां पहली बार हथियारों को संभालने का प्रशिक्षण ले रही हैं। महिलाओं के लिए सेना हथियार प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर रही है। भारतीय सेना ने जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले में सुरक्षा बलों में शामिल होने की इच्छा व्यक्त करने वाली महिलाओं के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया है। इन महिलाओं को इसमें शिक्षाविदों, शारीरिक दक्षता और हथियारों से निपटने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

कश्मीर में महिलाओं के लिए सेना हथियार प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर रही है।  प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य रियासी जिले के माहोरे उपखंड में पीर पंजाल रेंज की दक्षिण की महिलाओं को सशक्त बनाना है। इसके साथ, क्षेत्र की युवा महिलाओं ने अपनी वास्तविक क्षमता का एहसास किया है और राष्ट्र-निर्माण में योगदान करना चाहती हैं।

भारतीय सेना भी रोजगार और विभिन्न नौकरियों दोनों के लिए महिलाओं को सक्षम, शिक्षित और सशक्त बनाने के लिए नागरिक और सरकार दोनों के लिए विभिन्न महिला सशक्तिकरण नोड्स (डब्ल्यूईएन) चला रही है। इनका काम भारतीय सेना, पुलिस और बीएसएफ में नामांकन के लिए महिलाओं को प्रशिक्षित करना है।

एएनआई से बात करते हुए, गुलाब गढ़ की ममताज कौसर ने कहा, "यह बहुत अच्छी पहल है और हम भारतीय सेना के लिए बहुत आभारी हैं जो हमें शिक्षित कर रही है। पहले हमें बाहर जाने की अनुमति नहीं थी, लेकिन भारतीय सेना के कारण हमारे माता-पिता हमारा और हम का समर्थन कर रहे हैं। हम प्रगति कर रहे हैं। "

यह प्रशिक्षण COVID-19 प्रोटोकॉल के साथ आयोजित किया जा रहा है, लड़कियों को सेवा के नियमों और शर्तों से भी अवगत कराया जाता है।

गुलनाज अख्तर ने बताया, "हमें हथियारों को संभालने के साथ- साथ शारीरिक प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। लड़कियां दूर दराज के क्षेत्रों से इस प्रशिक्षण को लेने के लिए आ रही हैं। घाटी में सैनिकों द्वारा प्रेरित होकर हमारे माता-पिता हमें यहां भेज रहे हैं।"

एक महिला J-K पुलिस कांस्टेबल ने कहा कि लड़कियां पहली बार हथियारों को संभालना सीख रही हैं और उन्हें हथियारों के बारे में हर छोटे से छोटे ज्ञान को प्रदान किया जा रहा है। कश्मीरी लड़कियां पहली बार हथियारों को संभालने का प्रशिक्षण ले रही हैं और हथियारों के बारे में हर ज्ञान दिया जा रहा है। मैं हमारी भारतीय सेना को इस तरह से हमारी लड़कियों को प्रशिक्षित करने के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा। उन्हें हर सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। जेके पुलिस के सिपाही ने एएनआई को बताया कि सरकारी वैकेंसी और फॉर्म भरने की प्रक्रिया के बारे में सूचित किया जा रहा है। 

chat bot
आपका साथी