Jammu Kashmir: 50 साल की हुई सेना की उत्तरी कमान, स्थापना दिवस पर जवानों ने लिया हर कुर्बानी देने का प्रण

कमान की चौदह कोर लद्दाख् पंद्रह कोर कश्मीर व सोलह कोर जम्मू संभाग की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रही है। इस समय कोरोना से उपजे हालात में कोर के जवान सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के साथ लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए भी लगातार कार्रवाई कर रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 02:20 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 02:20 PM (IST)
Jammu Kashmir: 50 साल की हुई सेना की उत्तरी कमान, स्थापना दिवस पर जवानों ने लिया हर कुर्बानी देने का प्रण
इस कमान के जवान पाकिस्तान के साथ चीन की चुनौतियों का सामना करने के लिए हरदम तैयार है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर व लद्दाख में चीन और पाकिस्तान से सटी देश की सरहदों की रक्षा करने के साथ आतंकवाद से लड़ रही सेना की उत्तरी कमान वीरवार को पचास साल की हो गई।

वीरवार को सेना की उत्तरी कमान के जनरल आफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी ने उधमपुर में कमान के स्थापना दिवस पर धुव्र वार मेमोरियल में देश पर कुर्बान होने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

उत्तरी कमान का गठन 17 जून 1972 को हुआ था। कारगिल युद्ध, सैन्य अभियानों के दौरान वीरता की मिसाल कायम करने वाली यह कमान इस समय पूर्वी लद्दाख में चीन के सामने व सियाचिन में पाकिस्तान के सामने खून जमाने वाली ठंड में मोर्चा संभाले है। गलवन में चीन को कड़ा जवाब देने वाले इस कमान के जवान पाकिस्तान के साथ चीन की चुनौतियों का सामना करने के लिए हरदम तैयार है।

धुव्र वार मेमोरियल में सेना की शहीदों को सलामी देने वाले जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ ने स्थापना दिवस की बधाई देते हुए उम्मीद जताई कि चुनौतियों का हौंसले से सामना कर रहे सेना के जवान, अधिकारी उत्तरी कमान की आन, बान व शान हमेशा बरकरार रखेंगे।

वीरवार को उत्तरी कमान की विभिन्न सैन्य फॉरमेशनों में हुए कार्यक्रमों के दौरान अधिकारियों व जवानों ने वीरता की परंपरा को कायम रखते हुए मातृभूमि की रक्षा के लिए हर प्रकार की कुर्बानी देने का प्रण किया। कमान की चौदह कोर लद्दाख्, पंद्रह कोर कश्मीर व सोलह कोर जम्मू संभाग की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रही है। इस समय कोरोना से उपजे हालात में कोर के जवान सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के साथ लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए भी लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी