Jammu: रामबन में तैनात सेना के जवान ने सर्विस राइफल से खुद को मारी गोली

जिला रामबन के उखराल इलाके में तैनात सेना की 22 आरआर बटालियन में तैनात एक जवान ने रविवार तड़के अपनी ही सर्विस राइफल से खुद को गोली मारकर जान दे दी। मृतक की पहचान हनुमान चौधरी के तौर पर हुई है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 01:56 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 01:56 PM (IST)
Jammu: रामबन में तैनात सेना के जवान ने सर्विस राइफल से खुद को मारी गोली
पुलिस टीम मौके पर पहुंची और उन्होंने जवान को खून से लथपथ देखा।

जम्मू, जेएनएन: पारिवारिक कहें या फिर नौकरी का दबाव पिछले कुछ महीनों में जवानों में बढ़ता तनाव उन्हें अपनी जान देने पर मजबूर कर रहा है। कश्मीर घाटी सहित जम्मू संभाग के कई इलाकों में ड्यूटी पर तैनात सेना के जवानों ने अपनी सर्विस राइफल से खुद को गोली मारकर हत्या की है। हालांकि जांच के बाद न तो सेना के अधिकारियों और न ही पुलिस ने मौत के कारणों का खुलासा किया। अगर यह तनाव के कारण हो रहा है तो भी यह चिंता का विषय है।

जिला रामबन के उखराल इलाके में तैनात सेना की 22 आरआर बटालियन में तैनात एक जवान ने रविवार तड़के अपनी ही सर्विस राइफल से खुद को गोली मारकर जान दे दी। मृतक की पहचान हनुमान चौधरी के तौर पर हुई है। पुलिस ने बताया कि उन्हें तड़के यूनिट से यह सूचना मिली की एक जवान की गोली लगने से मौत हो गई है। पुलिस टीम मौके पर पहुंची और उन्होंने जवान को खून से लथपथ देखा।

पूछताछ में जवानों ने बताया कि उन्होंने तड़के अचानक गोली की आवाज सुनी। जिस ओर से गोली की आवाज आई थी, वे सभी उसी तरफ दौड़े। उन्हाेंने जवान हनुमान चौधरी को खून से लथपथ जमीन पर गिरा देखा। उन्होंने इस बारे में यूनिट के अधिकारियों को सूचित किया। जवान की मौके पर ही मौत हो चुकी थी। यह देख पुलिस को सूचित किया गया। रामबन पुलिस ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया और आत्महत्या करने के कारणों का पता लगाया जा रहा है।

आपको बता दें कि पिछले तीन दिनों के भीतर जम्मू व कश्मीर संभाग में आधार दर्जन से अधिक जवान इसी तरह अपनी सर्विस राइफल या फिर अन्य तरीकों से आत्महत्या कर चुके हैं। जवानों में यह तनाव पारिवारिक है या फिर नौकरी को लेकर अभी तक इस संबंध में कोई खुलासा नहीं किया गया है। परंतु जवानों में इस तरह बढ़ता तनाव चिंता का विषय है। सेना, पुलिस व अन्य सुरक्षाबलों को अपने जवानों को तनाव मुक्त बनाने के लिए योग-खेल आदि की गतिविधियों को बढ़ाने पर विचार करना चाहिए। 

chat bot
आपका साथी