Army Helicopter Crash : पत्नीटाप शिवगढ़ धार इलाके में सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त,दोनों पायलट शहीद

शहादत पाने वाले पायलट की पहचान मेजर रोहित कुमार व मेजर अनुज राजपूत के तौर पर हुई है। दोनों रेकी एंड आब्जर्वेशन(आरएंडओ) फ्लाईट ऊधमपुर में तैनात थे। अनुज चंडीगढ़ के रहने वाले थे। जबकि रोहित कुमार जम्मू के मूल निवासी हैं मगर वह परिवार सहित दिल्ली में रहते थे।

Rahul SharmaTue, 21 Sep 2021 12:21 PM (IST)
उक्त क्षेत्र में अधिक कोहरे के कारण यह स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता कि हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ है।

ऊधमपुर, जागरण संवाददाता: जिला ऊधमपुर में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पत्नीटाप के ऊपरी इलाके शिवगढ़ धार में सेना का हेलीकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में गंभीर रूप से घायल सेना के दोनों पायलटों ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।। शहादत पाने वाले पायलट व को-पायलट की पहचान मेजर रोहित कुमार व मेजर अनुज राजपूत के तौर पर हुई है। शहीद मेजर अनुज और शहीद मेजर रोहित दोनों रेकी एंड आब्जर्वेशन(आरएंडओ) फ्लाईट, ऊधमपुर में तैनात थे। अनुज चंडीगढ़ के रहने वाले थे। जबकि रोहित कुमार जम्मू के मूल निवासी हैं, मगर वह परिवार सहित दिल्ली में रहते थे।

हेलीकाप्टर ग्रीनटॉप होटल के पास उपर पहाड़ी पर क्रैश हुआ था। उत्तरी कमान मुख्यालय के प्रवक्ता कर्नल अभिनव नवनीत ने सूचना पुष्टि करते हुए कहा कि सैन्य अधिकारी व जवान मौके पर पहुंचते ही बचाव कार्य में जुट गए। दोनों घायलों को एम्बुलेंस के जरिए ऊधमपुर कमान अस्पताल पहुंचाया गया। दोनों को काफी गंभीर चोटें आई थी।

हेलीकाप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होते ही स्थानीय लोग सबसे पहले मौके पर पहुंचे और उन्होंने हेलीकाप्टर में सवार पायलट व को-पायलट को बाहर निकाल लिया। इस बीच सेना के जवान व स्थानीय लोग भी वहां पहुंच गए। उन्होंने दोनों पायलटों को स्ट्रेचर पर लेटाकर मुख्य सड़क पर पहुंचाया और वहां से एम्बुलेंस की मदद से उन्हें ऊधमपुर कमान अस्पताल पहुंचाया गया। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार गंभीर रूप से घायल दोनों पायलटों ने इलाज के दौरान जख्मों का ताव न सहते हुए दम तोड़ दिया।

इसी बीच घटना स्थल पर पहुंची सेना की टीम हेलीकाप्टर के मलवे को जुटाने में लगी हुई है। हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ या उसकी आपात लैंडिंग हुई है अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है।

पत्नीटाप शिवगढ़ धार में दुर्घटनाग्रस्त सेना के हेलीकाप्टर में गंभीर रूप से घायल पायलट व को-पायलट को अस्पताल ले जाते स्थानीय लोग।

हेलीकॉप्टर सेना का है। हेलीकॉप्टर ने कहां से उड़ान भरी थी, यह भी साफ नहीं है। वहीं डीआईजी ऊधमपुर रियासी रेंज सुलेमान चौधरी ने कहा कि घटना के तुरंत बाद ही शिवगढ़ धार पुलिस स्टेशन की टीम मौके पर पहुंच गई थी। उक्त क्षेत्र में अधिक कोहरे के कारण यह स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता कि हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ है या फिर तकनीकी खराबी के बाद पायलट को आपात लैंडिंग करनी पड़ी।  

उपराज्यपाल ने किया मेजर रोहित और मेजर अनुज की शहादत को सलाम :

ऊधमपुर हेलीकाप्टर क्रैश में शहीद हुए सेना के दोनों पायलटों मेजर रोहित कुमार और मेजर अनुज राजपूत की शहादत को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सलाम किया है। ट्विट कर उपराज्यपाल ने कहा कि वह दोनों शहीदों के परिवारों के प्रति अपनी संवदेनाएं प्रकट करते हैं और उनके लिए प्रार्थना करते हैं। दोनों बहादुर सैन्य अधिकारियों ने अपने कर्तव्य का पालन करते हुए अपना सवोच्च बलिदान दिया है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.