Army Chief In Ladakh: बर्फबारी से पहले सुरक्षा हालात जानने दो दिवसीय लद्दाख दौरे पर पहुंचे सेना प्रमुख नरवणे

बर्फबारी होने के बाद लद्दाख का अधिकांश क्षेत्र बर्फ के कारण देश के शेष हिस्सों से कट जाता है। ऐसे में भारत-चीन सीमा पर तैनात भारतीय जवानों का उत्साह बढ़ाने के लिए सेना प्रमुख अपने प्रवास के दौरान उन कठिन इलाकों में जाकर वहां तैनात सैनिकों के साथ बातचीत करेंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 11:03 AM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 11:50 AM (IST)
Army Chief In Ladakh: बर्फबारी से पहले सुरक्षा हालात जानने दो दिवसीय लद्दाख दौरे पर पहुंचे सेना प्रमुख नरवणे
भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : सर्दियों से लद्दाख सीमा पर सुरक्षा हालात जानने के लिए भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे आज लद्दाख सेक्टर की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे हैं। उनका यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। सर्दियों के मौसम मेंं बर्फबारी होने के बाद लद्दाख का अधिकांश क्षेत्र बर्फ के कारण देश के शेष हिस्सों से कट जाता है। ऐसे में भारत-चीन सीमा पर तैनात भारतीय जवानों का उत्साह बढ़ाने के लिए सेना प्रमुख अपने प्रवास के दौरान उन कठिन इलाकों में जाकर वहां तैनात सैनिकों के साथ बातचीत करेंगे। उनका उत्साह भी बढ़ाएंगे। 

लद्दाख में सर्दियों की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हो रही भारतीय सेना के जवानों का मनोबल बढ़ाने के लिए थलसेना अध्यक्ष एमएम नरवने दो दिवसीय दौरे पर लेह पहुंच गए हैं।

थलसेना अध्यक्ष पूर्वी लद्दाख में चीन से सटे इलाकों के सुरक्षा परिदृश्य, सेना की आपरेशनल तैयारियों का जायजा लेने के साथ अग्रिम इलाकों का दौरा कर जमीनी हालात भी जानेंगे। पूर्वी लद्दाख के गलवन में चीन की सेना से खूनी संघर्ष के बाद से भारतीय सेना क्षेत्र में किसी भी प्रकार के हालात का सामना करने को तैयार बैठी है। ऐसे में आर्मी चीफ मौसम की चुनौतियां का सामना करने के लिए हो रही तैयारियों के बारे में फील्ड कमांडरों के साथ बैठक भी करेंगे।

इसी बीच आर्मी चीफ के दाैरे से लद्दाख में डयूटी कर रहे सेना के जवानों का उत्साह बुलंद है। शुक्रवार को आर्मी चीफ के लेह पहुंचने पर सेना की उत्तरी कमान के वरिष्ठ अधिकारियों ने लेह एयरपोर्ट पर आर्मी चीफ का स्वागत किया। इसके बाद आर्मी चीफ सेना को लेह स्थित चौदह कोर मुख्यालय में मौजूदा हालात के बारे में ब्रीफ किया गया। आर्मी चीफ लद्दाख के सुरक्षा हालात के बारे में जानकारी लेने के बाद शनिवार को वापस दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

छह महीनों में आर्मी चीफ का यह दूसरी बार लद्दाख क्षेत्र का दौरा है। इससे पहले आर्मी चीफ ने अप्रैल महीने में लद्दाख का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने पश्चिमी लद्दाख में सियाचिन ग्लेशियर के साथ पूर्वी लद्दाख का दौरा कर जवानों का मनोबल बढ़ाया था। अब भी आर्मी आर्मी लद्दाख के उच्चतम दुगर्म इलाकों में जाकर वहां के मौजूदा हालात जानेंगे। इस दौरान वह वहां तैनात सेना के जवानों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में भी जानकारी लेंगे।

chat bot
आपका साथी