स्वर्णिम विजय वर्ष में युवाओं में देशभक्ति जगा रही सेना, वर्ष 1971 के वीरों को कर रही याद

Army in Jammu Kashmir सैनिक कल्याण विभाग की ओर से राष्ट्रीय शहीदी दिवस पर आयोजित किए जा रहे इस कार्यक्रम में युद्ध् में हिस्सा ले चुके कई पूर्व सैनिक भी हिस्सा लेंगे। इस दौरान वीरनारियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 02:53 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 02:59 PM (IST)
स्वर्णिम विजय वर्ष में युवाओं में देशभक्ति जगा रही सेना, वर्ष 1971 के वीरों को कर रही याद
जम्मू-कश्मीर में सेना के कार्यक्रमों का सिलसिला इस वर्ष सोलह दिसंबर तक जारी रहेगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: देश की सरहदाें की रक्षा करने के लिए सदैव तैयार रहने वाली भारतीय सेना वर्ष 1971 की गोल्डन जुबली पर कार्यक्रमों का आयोजन कर युवाओं में देशभक्ति की भावना जगा रही है।

वर्ष 2021 काे स्वर्णिम विजय वर्ष के रूप में मनाने की मुहिम के तहत आयोजित कार्यक्रमों में युवाओं को भी शामिल किया जा रहा है। गत दिनों सेना के टेलेंट हंट कार्यक्रम में करीब दो हजार बच्चों में से चुने गए दस युवाओं के शौर्य बैंड ने श्रीनगर में अपना हुनर दिखाया था। इस तरह के और कार्यक्रमों के आयोजन की भी सेना की तैयारी है।

इस समय जम्मू कश्मीर में बटालियन स्तर पर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों में वर्ष 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध् के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ युद्ध में हिस्सा ले चुके पूर्व सैनिकों को भी सम्मानित किया जा रहा है। इस सिलसिले में तीस जनवरी को जम्मू शहर के बलिदान स्तंभ में होने वाले कार्यक्रम में वर्ष 1971 के युद्ध के शहीदों को श्रद्धसुमन अर्पित किए जाएंगे। सैनिक कल्याण विभाग की ओर से राष्ट्रीय शहीदी दिवस पर आयोजित किए जा रहे इस कार्यक्रम में युद्ध् में हिस्सा ले चुके कई पूर्व सैनिक भी हिस्सा लेंगे। इस दौरान वीरनारियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

इससे पहले जम्मू के बड़ी ब्राहमणा में भी इस माह सेना ने कार्यक्रम का आयाेजन कर उन पूर्व सैनिकों से बातचीत की थी जो 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध में लड़े थे। इसी तरह के कार्यक्रम सेना की अन्य कुछ ब्रिगेडों में भी हुए थे। स्वर्णिम विजय वर्ष के उपलक्ष्य में जम्मू-कश्मीर में सेना के कार्यक्रमों का सिलसिला इस वर्ष सोलह दिसंबर तक जारी रहेगा। 

chat bot
आपका साथी