Jammu Kashmir: पैरा मेडिकल डिप्लोमा कोर्सों में दाखिला के लिए आवेदन 17 अप्रैल से

बोर्ड ने अब आवेदन करने की अंतिम तिथि को 16 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। बहुत कम उम्मीदवारों की तरफ से आवेदन करने को देखते हुए बोर्ड आन लाइन आवेदन की अंतिम तिथि को करीब पंद्रह दिन के लिए और बढ़ाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 12:07 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 12:07 PM (IST)
Jammu Kashmir: पैरा मेडिकल डिप्लोमा कोर्सों में दाखिला के लिए आवेदन 17 अप्रैल से
स्कालरशिप के लिए भी कुछ दिनों के बाद आवेदन निकाले जाएंगे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: पैरा मेडिकल डिप्लोमा कोर्सों में दाखिला के लिए बोर्ड आफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन ने तैयारी कर ली है। इसमें दाखिला के लिए योग्यता बारहवीं कक्षा में न्यूनतम चालीस फीसद अंक होने चाहिए। दाखिले के लिए उम्मीदवारों को कामन एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। ऑनलाइन आवेदन 17 अप्रैल से शुरू होंगे जो 7 मई तक चलेंगे।

बोर्ड के कंट्रोलर प्रो. सुनील गुप्ता ने कहा कि एंट्रेंस टेस्ट की तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी। उम्मीदवारों का जम्मू कश्मीर का डोमिसाइल होना जरूरी है। दाखिले संबंधी अन्य अहम जानकारियां बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

वहीं दूसरी तरफ इंजीनियरिंग कोर्सों में आवेदन के लिए उम्मीदवार ने उत्साह नहीं दिखाया है। बोर्ड ने अब आवेदन करने की अंतिम तिथि को 16 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। बहुत कम उम्मीदवारों की तरफ से आवेदन करने को देखते हुए बोर्ड आन लाइन आवेदन की अंतिम तिथि को करीब पंद्रह दिन के लिए और बढ़ाएगा। इस बार बोर्ड कामन एंट्रेंस टेस्ट लेगा जिसकी तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।

जम्मू-कश्मीर के सरकारी और प्राइवेट इंजीनियरिंग कालेजों में दाखिला के लिए बोर्ड कामन एंट्रेंस टेस्ट करवाता है। पिछले साल कोरोना से उपजे हालात के कारण एंट्रेंस टेस्ट नहीं हो पाया था। बारहवीं कक्षा की मेरिट पर दाखिले किए गए थे। पिछले चार पांच सालों से जम्मू कश्मीर के इंजीनियरिंग कालेजों में दाखिले को लेकर विद्यार्थियों का उत्साह काफी कम हुआ है।

अधिकतर विद्यार्थी जेईई मेन परीक्षा की तरफ रुझान दिखा रहे है और बाहरी राज्यों में बीटेक करने में दिलचस्पी दिखा रहे है। साथ में विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री विशेष स्कालरशिप योजना का भी इंतजार रहता है। स्कालरशिप के लिए भी कुछ दिनों के बाद आवेदन निकाले जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी