सरवाल में अतिक्रमण हटाया, किनारे बनाए गए थड़ों-दीवारों को तोड़ दिया

जम्मू वेस्ट असेंबली मूवमेंट के प्रधान सुनील डिम्पल की अगुआई में स्थानीय व्यापारियों ने प्रदर्शन कर प्रशासन के खिलाफ रोष जताया।

By Edited By: Publish:Fri, 30 Aug 2019 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 30 Aug 2019 07:01 AM (IST)
सरवाल में अतिक्रमण हटाया, किनारे बनाए गए थड़ों-दीवारों को तोड़ दिया
सरवाल में अतिक्रमण हटाया, किनारे बनाए गए थड़ों-दीवारों को तोड़ दिया

जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर के सरवाल इलाके में जिला प्रशासन की ओर से वीरवार को अतिक्रमण विरोधी मुहिम चलाई गई। रिहाड़ी से सरवाल की ओर जाने वाले मार्ग के किनारे बनाए गए थड़ों, दीवारों को तोड़ दिया गया। इससे स्थानीय लोगों व दुकानदारों में रोष पनप गया। उन्होंने प्रशासन के विरोध में नारेबाजी की। वीरवार को जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम की अगुआई में अतिक्रमण विरोधी अभियान को चलाया गया।

पुलिस व प्रशासन की टीम ने मौके पर पहुंच कर पहले तो वाहनों की आवाजाही बंद की। इसके बाद पुलिस की मदद से दुकानों व घरों के बाहर बने थड़े तोड़ना शुरू कर दिए। इस दौरान करीब 24 ढांचे तोड़े गए। जेसीबी मशीन ने करीब दो घंटे में ही सड़क के किनारों को खाली कर दिया। घरों के गेट के सामने बने थड़े तोड़ने पर लोगों ने विरोध किया। हालांकि पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के आगे उनकी एक न चली। इस दौरान कुछ घरों की चारदीवारी भी तोड़ दी गई। सरवाल अस्पताल रोड से शुरू हुई यह कार्रवाई सभी के लिए दिक्कतें पैदा कर गई क्योंकि इस दौरान मार्ग पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित रही। कुछ देर के लिए वाहनों का जाम भी लगा। ट्रैफिक पुलिस ने वाहनों की आवाजाही सुचारु करवाई।

मौके पर एसडीपीओ बख्शी नगर अमित शर्मा भी पुलिस टीम के साथ मौके पर मौजूद रहे। स्थानीय लोगों का कहना था कि जिला प्रशासन इस मार्ग पर अब मिनी बसों की आवाजाही शुरू करने जा रहा है। पहले ही सड़क छोटी है। यहां से वाहनों की आवाजाही नहीं की जानी चाहिए। लोगों का कहना था कि प्रशासन रिहाड़ी से सरवाल तक वाहनों की आवाजाही न करे।

विरोध में व्यापारियों ने किया प्रदर्शन

जम्मू वेस्ट असेंबली मूवमेंट के प्रधान सुनील डिम्पल की अगुआई में स्थानीय व्यापारियों ने प्रदर्शन कर प्रशासन के खिलाफ रोष जताया। उन्होंने कहा कि प्रशासन जानबूझ कर यहां रहने वालों को तंग करने की योजना बना रहा है। दुकानदारों ने कहा कि पिछले पचास वर्षो से वे यहां कामकाज कर रहे हैं। तब यहां कुछ नहीं हुआ करता था। सरकार उनके प्रतिष्ठान, दुकानें, घर तोड़ने की योजना बना रही है। डिम्पल ने कहा कि सरवाल, रिहाड़ी, सुभाष नगर रोड, टालीमोड़, पलौड़ा, न्यू प्लॉट के दुकानदार सरकारी रवैये के कारण परेशान हैं। अचानक जेसीबी चलाकर उनका भारी नुकसान कर दिया गया है। उन्होंने दुकानदारों का एक ज्ञापन बनाकर राज्यपाल सत्यपाल मलिक और सलाहकार केके शर्मा को भी ईमेल किया। उन्होंने कहा कि सरवाल अस्पताल व हायर सेकेंडरी स्कूल पहले ही संकरी सड़क पर हैं। ऐसे में अगर यहां मिनी बसें चलाई जाएंगी तो फिर मुश्किलें और बढ़ जाएंगी। रिहाड़ी चुंगी से इन मोहल्लों की ओर वाहनों को न छोड़ा जाए।

अगर मोहल्ले से मिनी बस चलेंगी तो बच्चों, बुजुर्गो के लिए परेशानी हो जाएगी। उन्होंने आरोप लगाए कि मेयर और अन्य कॉरपोरेटर इस समय क्यों आगे नहीं आ रहे। आम व्यापारी बेहाल है। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो हम व्यापारियों के साथ मिलकर आंदोलन भी करेंगे। उन्होंने कहा कि अम्बफला मांडा से जानीपुर हाईकोर्ट, बनतालाब से अखनूर तक ¨रग रोड बनाया जाना चाहिए। इसी से समस्या का स्थायी समाधान होगा।

chat bot
आपका साथी