महाराजा हरि सिंह की जयंती पर अवकाश नहीं घोषित होने पर फूटा गुस्सा, रोका ट्रैफिक

महाराजा हरि सिंह की जयंती पर शहर भर में आयोजित कार्यक्रमों में महाराजा के बताए रास्तों पर चलने डोगरा एकता को बनाए रखने का संकल्प लिया गया। महाराजा की जयंती पर सरकारी छुट्टी की मांग का मुद्दा हर मंच पर उठा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 06:50 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 06:50 AM (IST)
महाराजा हरि सिंह की जयंती पर अवकाश नहीं घोषित होने पर फूटा गुस्सा, रोका ट्रैफिक
महाराजा हरि सिंह की जयंती पर अवकाश नहीं घोषित होने पर फूटा गुस्सा, रोका ट्रैफिक

जागरण संवाददाता, जम्मू : महाराजा हरि सिंह की जयंती पर शहर भर में आयोजित कार्यक्रमों में महाराजा के बताए रास्तों पर चलने, डोगरा एकता को बनाए रखने का संकल्प लिया गया। महाराजा की जयंती पर सरकारी छुट्टी की मांग का मुद्दा हर मंच पर उठा। युवा राजपूत सभा ने श्रद्धांजलि समारोह के बाद तवी पुल बंद कर दिया, जिससे वहां घंटों जाम लगा रहा। प्रदर्शन कर रहे युवाओं का कहना था कि वर्षो से वह महाराजा की जयंती पर सरकारी छुट्टी की घोषणा करने की मांग करते रहे हैं, लेकिन सरकारें हमारी भावनाओं के साथ खेलती रहीं। अब इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने घंटों सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की।

युवा राजपूत सभा की ओर से विशाल रैली निकाली गई। रैली बन तालाब से शुरू हुई।रैली में हजारों की संख्या में युवा डोगरा पोशाकों, में घोड़ों और मोटर साइकिलों पर सवार होकर तवी पुल पर पहुंचे और महाराजा की प्रतिमा पर पुष्प मालाएं चढ़ाई। इस मौके पर युवा राजपूत सभा के अध्यक्ष राजन सिंह हैप्पी ने कहा कि जब तक महाराजा हरि सिंह की जयंती पर छुट्टी की मांग को लेकर उनका आंदोलन जारी रहेगा। इसके अलावा युवा लगातार राजपूत वेलफेयर बोर्ड बनाने की मांग करते रहे हैं लेकिन उस ओर भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। जब तक उनकी यह मांग पूरी नहीं हो जाती इसके लिए भी संघर्ष जारी रहेगा। श्रद्धांजलि समारोह के उपरांत युवा राजपूत प्रदर्शन करते हुए सड़कों पर आ गए और तवी पुल बंद कर दिया। करीब आधा घंटा पुल बंद रखने के उपरांत युवाओं ने लोगों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए अपना प्रदर्शन इस चेतावनी के साथ समाप्त किया कि अगर महीने के अंदर महाराजा हरि सिंह की जयंती की छुट्टी पर सरकार ने विचार नहीं किया तो युवा राजपूत सभी महीने तक फिर से सड़कों पर आ जाएगी। 126 किलो लड्डू काट कर महाराजा की जयंती मनाई

हरि सिंह क्रांति सेना ने सेवानिवृत जज पवित्र सिंह के नेतृत्व में महाराजा की जयंती पर 126 किलो का लड़डू काट कर महाराजा हरि सिंह की जयंती मनाई। तवी पुल पर महाराजा हरि सिंह की प्रतिमा पर पुष्प माला चढ़ाने के बाद लड्डू बांटा। सभी ने महाराजा की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि डोगरा शासकों का इतिहास पाठ्य पुस्तकों में शामिल किया जाना चाहिए। एकजुट जम्मू युवा की ओर से रूप नगर जम्मू में समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान सभी ने कहा कि यह डोगरों के लिए शर्म की बात है कि आज तक महाराजा की जयंती पर सरकारी छुट्टी तक घोषित नहीं की जा सकी।

chat bot
आपका साथी