Kashmir : अनंतनाग जिला अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए 48 सौ रुपये, शव को घर पहुंचाने के लिए 18 हजार रुपये दिए

पोस्टमार्टम के दौरान शरीर के कई हिस्सों को संभाल कर रखना पड़ता है। इसके लिए उन्हें सामान चाहिए। इसके अलावा शव को जम्मू लाने के लिए कोई भी एंबुलेंस चालक नहीं माना। जो शव लेकर आने के लिए माना भी वह 18 हजार रुपये मांग रहा था।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 10:10 AM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 10:10 AM (IST)
Kashmir : अनंतनाग जिला अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए 48 सौ रुपये, शव को घर पहुंचाने के लिए 18 हजार रुपये दिए
सोहन लाल ने बताया कि उन्होंने जिला अस्पताल के स्टाफ से यह गुहार लगाई थी कि वह गरीब श्रमिक है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: कश्मीर के पहलगाम (अनंतनाग) इलाके में एक निर्माणाधीन होटल में संदिग्ध परिस्थितियों में मारे गए 16 वर्षीय किशोर के परिवार वालों ने आरोप लगाया है कि अनंतनाग जिला अस्पताल में नाबालिग के शव का पोस्टमार्टम करने के लिए कर्मियों ने उनसे 48 सौ रुपये लिए। इतना ही नहीं किशोर के शव को पहलगाम से जम्मू लाने के लिए एंबुलेंस के लिए उनके 18 हजार रुपये मांगे गए। कश्मीर में ना तो प्रशासन और ना ही पुलिस ने गरीब श्रमिक परिवार की मदद की। परिवार ने लोगों से रुपये मांग कर अस्पताल कर्मियों को दिए।

जम्मू के डिग्यिाना रूपनगर में रहने वाले 16 वर्षीय किशोर प्रिंस कुमार उर्फ सोनू पुत्र बलविंदर कुमार अनंतनाग के एक होटल में मोहल्ले के दो अन्य लोगों के साथ पेंटर का काम करने के लिए गया था। बताया जा रहा है कि तीनों ने बीते रविवार को थिनर (कैमिकल) पी लिया था, जिससे उनकी मौत हो गई थी। इस हादसे में मारे गए प्रदीप कुमार का शव बीते सोमवार को उसके घर पर पहुंच गया था। मंगलवार को प्रिंस का शव कश्मीर से उसके घर पर लगाया गया।

प्रिंस का शव जैसे ही मोहल्ले में पहुंचा तो लोगों को प्रशासन के विरुद्ध खूब रोष देखा गया। प्रिंस का शव लेने के लिए अनंतनाग गए सोहन लाल ने बताया कि उन्होंने जिला अस्पताल के स्टाफ से यह गुहार लगाई थी कि वह गरीब श्रमिक है। उनके पास पैसे नहीं है, बावजूद इसके अस्पताल कर्मी नहीं माने।

उनका कहना है कि पोस्टमार्टम के दौरान शरीर के कई हिस्सों को संभाल कर रखना पड़ता है। इसके लिए उन्हें सामान चाहिए। इसके अलावा शव को जम्मू लाने के लिए कोई भी एंबुलेंस चालक नहीं माना। जो शव लेकर आने के लिए माना भी वह 18 हजार रुपये मांग रहा था।

प्रिंस के पिता और भाई की पहले ही हो चुकी है मौत: कश्मीर के अनंतनाग में संदिग्ध परिस्थितियों में मारे गए किशोर के परिवार वालों ने बताया कि प्रिंस के पिता बलविंदर कुमार की कुछ वर्ष पूर्व मौत हो हुई थी। इसके बाद उसके बड़े भाई भी मौत हो गई। घर में अब सोनू ही अकेला कमाने वाला रह गया था। यदि कारण था कि 16 वर्ष की आयु में वह पेंटर का काम करने के लिए कश्मीर चला गया था। प्रिंस की मौत के बाद अब उनके घर में उसकी बुजुर्ग मां और दो छोटी बहनें रह गई है। 

chat bot
आपका साथी