अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन ने जम्मू-कश्मीर के 100 सरकारी स्कूलों में टैबलेट-मास्क वितरित करने का काम शुरू किया

कोविड 19 के चलते सभी छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं को उपलब्ध कराने की पहल में अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन एनजीओ ने जिला जम्मू व साम्बा के सौ सरकारी स्कूलों में मास्क व टैबलेट वितरित करने का कार्य शुरू किया।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 06:02 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 06:02 PM (IST)
अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन ने जम्मू-कश्मीर के 100 सरकारी स्कूलों में टैबलेट-मास्क वितरित करने का काम शुरू किया
अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन एनजीओ ने जिला जम्मू, साम्बा के 100 सरकारी स्कूलों में मास्क टैबलेट वितरित का कार्य शुरू किया।

बिश्नाह, संवाद सहयोगी। कोविड 19 के चलते सभी छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं को उपलब्ध कराने की पहल में अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन एनजीओ ने जिला जम्मू व साम्बा के 100 सरकारी स्कूलों में मास्क व टैबलेट वितरित करने का कार्य शुरू किया। पहले दिन बिश्नाह ज़ोन के स्कूलों में शनिवार को टैबलेट और मास्क वितरित किए ताकि महामारी के दौरान विद्यार्थी बिना किसी बाधा के अपनी शिक्षा हासिल कर सकें।

हायर सेकेंडरी स्कूल बिश्नाह में प्रधानाचार्य अशोक कुमार खजूरिया और जिला पदाधिकारी एआइएफ रंकज शर्मा के साथ अन्य सरकारी स्कूलों के स्टाफ सदस्यों के साथ कोविड-19 सुरक्षा दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करते हुए बच्चों में टैबलेट व मास्क वितरण किया गया। यह पहल अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के जी-4 टेक कार्यक्रम के तहत की गई जिसमें उज्जवल भविष्य के लिए छात्रों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से परामर्श और मार्गदर्शन प्रदान कर रहा है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शुभम शर्मा फेसिलिटेटर, एआइएफ ने कहा कि छात्रों को आधुनिक समस्या समाधान के रूप में शिक्षित करना हमारे कार्यक्रम के सबसे महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक है। इस पहल के माध्यम से, हम छात्रों को डिजिटल उपकरणों की उपलब्धता की चुनौतियों का सामना करने में मदद करना चाहते हैं। उन्हें आसानी से आइटी क्षेत्र के दायरे में प्रवेश करने में सक्षम बनाते हैं खासकर ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों के लिए। हमें उम्मीद है कि यह पहल इन छात्रों को प्रौद्योगिकी के पूरे पारिस्थितिकी तंत्र तक परामर्श पहुंच प्रदान करके सशक्त बन सकें।

वहीं रंकज शर्मा डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर जम्मू एंड सांबा एआइएफ की देखरेख में मास्टर कार्ड गर्ल्स 4 टेक प्रोग्राम के अंतर्गत साइबर क्राइम, करियर गाइडेंस, टेक्नोलॉजी जागरूकता आदि जैसे इवेंट की सुविधा के मामले में 100 सरकारी स्कूलों के छठी से 12वीं कक्षा के छात्रों को स्पोर्ट कर रहा है। इस कार्यक्रम के माध्यम 10,000 से अधिक छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा । संगठन छात्रों के लिए करियर परामर्श और योग्यता परीक्षण पर प्रशिक्षण का आयोजन करके इन स्कूलों के शिक्षकों को भी प्रशिक्षित कर रहा है। इस आयोजन पर बोलते हुए मुख्यातिथि प्राचार्य अशोक कुमार खजूरिया ने कहा कि महामारी के दौरान छात्रों और शिक्षकों के बीच की खाई को दूर करने की संगठन द्वारा की गई बड़ी पहल है। महामारी के कारण मास्क का वितरण भी छात्रों के लिए एक मानवीय स्पर्श प्रदान करता है।

chat bot
आपका साथी