अमरनाथ यात्रियों के लिए लखनपुर में बनेंगे टर्मिनल

राज्य ब्यूरो जम्मू अमरनाथ यात्रियों को सड़क के रास्ते जम्मू कश्मीर में आने के लिए लखनपुर मे

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 08:58 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 08:58 AM (IST)
अमरनाथ यात्रियों के लिए लखनपुर में बनेंगे टर्मिनल
अमरनाथ यात्रियों के लिए लखनपुर में बनेंगे टर्मिनल

राज्य ब्यूरो, जम्मू : अमरनाथ यात्रियों को सड़क के रास्ते जम्मू कश्मीर में आने के लिए लखनपुर में टर्मिनल बनाए जाएंगे। यहां काउंटर भी बनाए जाएंगे। यहां पर श्रद्धालुओं का पंजीकरण तो होगा ही, साथ ही उनमें कोरोना संक्रमण की जांच भी होगी। इसके बाद ही उन्हें जम्मू स्थित भगवती नगर आधार शिविर के लिए भेजा जाएगा।

बाबा अमरनाथ यात्रा के इतिहास में पहली बार पवित्र गुफा से आरती के लाइव प्रसारण के बीच यात्रा शुरू करने की तैयारियां तेज हो गई हैं। अभी तक श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने यात्रा शुरू करने की तिथि की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन यात्रा के सभी तरह के प्रबंधों को लेकर प्रशासन और पुलिस पूरी तरह से सक्रिय हो गई है। दूरदर्शन के माध्यम से पवित्र गुफा से लाइव प्रसारण सुबह छह से साढ़े छह बजे और शाम को पांच से साढ़े पांच बजे तक किया जा रहा है। यह तीन अगस्त तक चलेगा। वहीं, बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू के यात्री निवास में प्रबंध तेजी से जारी हैं। यहां श्रद्धालुओं को ठहराने, उनके खाने पानी समेत अन्य प्रबंध किए जा रहे हैं। यहां तीन लंगर लगाए जाएंगे।

जम्मू संभाग के मंडलायुक्त संजीव वर्मा ने लखनपुर का दौरा कर यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया। जम्मू कश्मीर के प्रवेश द्वार लखनपुर में टर्मिनल और काउंटर बनाए जाएंगे। यहां पर बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के सैंपल लिए जाएंगे और पंजीकरण किया जाएगा। श्रद्धालुओं को ठहराने के विशेष प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने लखनपुर में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा कर्मी तैनात करने के निर्देश दिए। यहां श्रद्धालुओं के प्रवेश के दौरान जांच और अन्य सुविधाओं की अलग से व्यवस्था होगी। इस मौके पर आइजीपी जम्मू मुकेश सिंह, डीसी ओपी भगत, एसएसपी शैलेंद्र मिश्रा उपस्थित थे। दुरुस्त किया जाएगा हाईवे

यात्रा को देखते हुए जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को संवदेनशील जगहों पर दुरुस्त किया जाएगा। इसके लिए पर्याप्त मशीनरी लगाई जाएगी। भूस्खलन होने पर मलबे को जल्द हटाया जाएगा। रामबन जिले में सबसे अधिक भूस्खलन होता है। रामबन के जिला विकास आयुक्त नजीम जेई खान ने भी यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया है। उन्होंने एजेंसियों से कहा है कि राष्ट्रीय राजमार्ग के रखरखाव पर खास ध्यान दिया जाए। कई कमेटियां बनाई गई

यात्रा को सुचारू रूप से चलाने के लिए कई कमेटियों का गठन किया गया है। इनमें लंगर वाले स्थानों की जांच के लिए कमेटी, तहसील स्तर की कमेटियां बनाई गई हैं। कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए विशेष प्रबंध किए जाएंगे। लंगरों में उन सेवादारों को ही अनुमति होगी, जिनके कोविड के नेगेटिव टेस्ट आए हैं।

chat bot
आपका साथी