Amarnath Yatra 2021: बालटाल से सीमित संख्या व सीमित अवधि के लिए शुरू हो सकती है अमरनाथ यात्रा

Amarnath Yatra 2021 बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा से 28 जून से 22 अगस्त तक प्रतिदिन सुबह छह बजे से 630 बजे और सांय पांच बजे से लेकर 530 बजे तक आरती का सीधा प्रसारण एमएचवन प्राइम चैनल पर होगा। पिछले वर्ष भी आरती का सीधा प्रसारण किया गया था।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 07:42 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 10:53 AM (IST)
Amarnath Yatra 2021: बालटाल से सीमित संख्या व सीमित अवधि के लिए शुरू हो सकती है अमरनाथ यात्रा
श्राइन बोर्ड ने बालटाल रूट पर शौचालयों, हैलीपैड में सेपटिक टैंक के रखरखाव आदि के लिए टेंडर आमंत्रित किए है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : भगवान भोले के भक्तों के लिए अच्छी खबर है। कोरोना महामारी के बीच भले ही श्री अमरनाथ यात्रा को लेकर अभी जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन यह यात्रा बालटाल रूट से सीमित संख्या व सीमित अवधि के लिए शुरू की जा सकती है। दरअसल, श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने गत सात जून को बालटाल रूट पर सफाई, रखरखाव व अन्य प्रबंधों के लिए टेंडर मांगे हैं, इससे उम्मीद की जा रही है कि प्रशासन बालटाल रूट से यात्रा शुरू करने को लेकर गंभीरता से विचार कर रहा है।

इस साल बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा शुरू करने के लिए श्राइन बोर्ड ने 28 जून से 22 अगस्त तक तिथि निर्धारित की है। बोर्ड ने कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए एडवांस पंजीकरण को बीच में ही बंद कर दिया था, जिस कारण यात्रा शुरू होने को लेकर असमंजस बन गया। अभी तक सरकार ने यात्रा को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की है। हाल ही में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी दिल्ली में केंद्रीय गृह सचिव और केंद्रीय गृह मंत्री से बाबा अमरनाथ यात्रा को लेकर विचार विमर्श किया है। उपराज्यपाल कह चुके हैं कि बाबा अमरनाथ यात्रा को लेकर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। कोरोना की स्थिति पर नजर रखी जा रही है। इस संबंध में समय पर फैसला किया जाएगा।

इस बीच, श्राइन बोर्ड ने बालटाल रूट पर शौचालयों की सफाई, कैंपों को साफ करने, बालटाल में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) को चलाने व रखरखाव करने और नीलग्राथ हैलीपैड में सेपटिक टैंक के रखरखाव के लिए टेंडर आमंत्रित किए है। टेंडर भरने की अंतिम तिथि 15 जून निर्धारित की गई हैं। सूत्र बताते हैं कि बालटाल मार्ग की मरम्मत भी शुरू कर दी गई है। बताते चलें कि पिछले साल कोरोना से उपजे हालात के कारण बाबा अमरनाथ की यात्रा नहीं हो पाई थी।

यात्रा के दौरान विभिन्न सेवाएं देने वाले करवाएं वैक्सीन : इस बीच, गांदरबल की डिप्टी कमिश्नर कृतिका ज्योत्सना ने श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान विभिन्न तरह की सेवाएं देने वाले 18 साल से 44 साल के लोगों से कहा है कि वे वैक्सीनेशन सेंटरों में जाकर वैक्सीन की पहली डोज लगवाएं। बता दें कि हाल में बालटाल में घोड़े वालों की वैक्सीन भी हो चुकी है।

पवित्र गुफा से आरती का होगा सीधा प्रसारण : इस बार भी श्री अमरनाथ यात्रा न कर पाने वाले श्रद्धालु घर बैठे बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा से आरती का सीधा प्रसारण देख पाएंगे। श्राइन बोर्ड ने इसके लिए प्रबंध कर लिए हैं। बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा से 28 जून से 22 अगस्त तक प्रतिदिन सुबह छह बजे से 6:30 बजे और सांय पांच बजे से लेकर 5:30 बजे तक आरती का सीधा प्रसारण एमएचवन प्राइम चैनल पर होगा। पिछले वर्ष भी आरती का सीधा प्रसारण किया गया था। 

chat bot
आपका साथी