Jammu Kashmir : सेफ इंडिया के साथ मिशन ग्रीन इंडिया भी चला रहा सशस्त्र सीमा बल

शहर के छन्नी हिम्मत स्थित एसएसबी के बटालियन हेड क्वार्टर के अलावा डोडा के गंदोह सोट भटियास ठाठरी काहरा खलैनी और जाठी क्षेत्र में इस अभियान को चलाया गया

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 03:52 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 03:52 PM (IST)
Jammu Kashmir : सेफ इंडिया के साथ मिशन ग्रीन इंडिया भी चला रहा सशस्त्र सीमा बल
Jammu Kashmir : सेफ इंडिया के साथ मिशन ग्रीन इंडिया भी चला रहा सशस्त्र सीमा बल

जम्मू, जागरण संवाददाता । जम्मू कश्मीर में आतंकवाद को मुंह तोड़ जवाब दे रहे सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने सेफ इंडिया के साथ मिशन ग्रीन इंडिया को भी शुरू किया है। जम्मू कश्मीर के आतंकवादग्रस्त इलाकों में तैनात एसएसबी ने मिशन ग्रीन इंडिया की शुरूआत की है और रविवार को इस मिशन के पहले ही दिन जम्मू व डोडा जिले में एक हजार पौधे लगा अपने मिशन का आगाज किया है।

पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य को लेकर एसएसबी की सातवीं के जवानों ने इस पौधारोपण अभियान को शुरू किया। शहर के छन्नी हिम्मत स्थित एसएसबी के बटालियन हेड क्वार्टर के अलावा डोडा के गंदोह, सोट, भटियास, ठाठरी, काहरा, खलैनी और जाठी क्षेत्र में इस अभियान को चलाया गया जिसमें एसएसबी के स्पेशल आपरेशन ग्रुप के स्टेशन हेड क्वार्टर ने भी सहयोग किया। डोडा जिले के ये वे इलाके हैं जहां किसी जमाने में आतंकवादियों का डर लोगों में रहता था लेकिन अब वहां पर आतंकवाद का खात्मा लगभग हो चुका है।

इस अभियान का शुभारंभ स्टेशन हेड क्वार्टर स्पेशल आपरेशन ग्रुप के डीआईजी राजेश टिक्कू ने किया जबकि इस मौके पर उनके साथ कमांडेंट अजय कुमार, कमांडेंट मेडिकल बृजेश कुमार, डिप्टी कमांडेंट देस राज, विपिन शर्मा व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। वहीं डीआईजी राजेश टिक्कू ने कहाकि पर्यावरण संरक्षण इस समय पूरे विश्व के लिए चुनौती है। पेड़, पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा दिया जा सकता है। इस अभियान में बल के जवानों के अलावा उनके परिवार के सदस्य भी सहयोग कर रहे हैं। कोविड-19 को देखते हुए पौधारोपण के दौरान शारीरिक दूरी बनाए रखने का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है। वहीं बल के कमांडेंट अजय कुमार का कहना है कि सुरक्षा व्यवस्था के साथ बल अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वाह भी बेहतर तरीके से कर रहा है। इसके अलावा भी बल की ओर से कई अन्य कार्यक्रम समय समय पर चलाए जाते हैं।

chat bot
आपका साथी