Jammu Kashmir: पढ़ाई के साथ कोरोना ने रोजगार के साधन जुटाने की मुहिम की रफ्तार को भी धीमा किया

कोरोना से उपजे हालात के कारण जम्मू कश्मीर में भर्ती प्रक्रिया की रफ्तार धीमी हो गई है। जम्मू कश्मीर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड ने विभिन्न पदों में आवेदन की तिथि को बीस मई तक बढ़ाया है ताकि अधिक से अधिक उम्मीदवारों को आवेदन का मौका मिल सके।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:34 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:34 PM (IST)
Jammu Kashmir: पढ़ाई के साथ कोरोना ने रोजगार के साधन जुटाने की मुहिम की रफ्तार को भी धीमा किया
जम्मू कश्मीर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड ने विभिन्न पदों में आवेदन की तिथि को 20 मई तक बढ़ाया है

जम्मू, राज्य ब्यूरो । कोरोना से उपजे हालात के कारण जम्मू कश्मीर में भर्ती प्रक्रिया की रफ्तार धीमी हो गई है। जम्मू कश्मीर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड ने विभिन्न पदों में आवेदन की तिथि को 20 मई तक बढ़ाया है ताकि अधिक से अधिक उम्मीदवारों को आवेदन का मौका मिल सके। पदों में आवेदन की अंतिम तिथि 12 मई को समाप्त हो गई थी।

कोरोना के बढ़ते मामलों और जम्मू कश्मीर में जारी लॉकडाउन को देखते हुए बोर्ड ने विभिन्न पदों के लिए परीक्षाओं को स्थगित किया गया है। जम्मू कश्मीर में इस समय कोरोना कर्फ्यू लागू है। विभिन्न विभागों से पद रेफर करने की प्रक्रिया को भी धक्का लगा है। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू कश्मीर में एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया था। जिसने विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े पदों का पता लगाया और नियमित तौर पर पदों को भरने के लिए उन्हें सर्विस सेलेक्शन बोर्ड को रेफर किया गया।

यह प्रक्रिया अभी भी चल रही है मगर इस समय सरकार की प्राथमिकता कोरोना से निपट कर लोगों की कीमतें जाने बचाने की है। चतुर्थ श्रेणी के 8575 पदों को सृजित किया गया और कोरोना से सुधरे हालात के बीच बोर्ड परीक्षाएं करवाने में सफल रहा। इसके अलावा एकाउंट असिस्टेंट की परीक्षा भी हो गई। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद करीब बीस हजार पदों को भरने की प्रक्रिया चल रही है। हालात सामान्य होने पर दस हजार के करीब और पद भरे जाएंगे। पदों को भरने से जम्मू कश्मीर के युवाओं को रोजगार हासिल हो रहा है।

इस बीच कोरोना के कारण कौशल विकास के कोर्स भी शुरू नहीं हो पाए है। कौशल विकास को बढ़ावा देकर सरकार रोजगार के साधन जुटा रही है। स्वयं रोजगार और उद्यमी विकास की योजनाओं की रफ्तार भी धीमी हो गई है। जम्मू कश्मीर में कौशल विकास का तीसरा चरण शुरु होने वाला है जिसके तहत सात सौ युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाना है। कोरोना से हालात सुधारने के बाद ही अब रोजगार की योजनाओं में तेजी आएगी।

chat bot
आपका साथी