जम्मू-कश्मीर के सभी प्रमुख अस्पताल मरीजों से भरे, जानें क्या है अस्पतालों की स्थिति

उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव केवल कृष्ण को आक्सीजन वार रूम का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। यह वार रूम उद्योग भवन में स्थापित किया गया है। मधुर आनंद पहले की तरह ही सब नोडल अधिकारी के तौर पर काम करते रहेंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 10:34 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 10:34 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर के सभी प्रमुख अस्पताल मरीजों से भरे, जानें क्या है अस्पतालों की स्थिति
डा. राजेंद्र थापा को स्वास्थ्य विशेषज्ञ के तौर पर वार रूम में बिठाया गया है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर के सरकारी अस्पतालों में बिस्तर लगातार भरते जाप रहे हैं। प्रमुख अस्पताल लगभग मरीजों से भर चुके हैं। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार राजकीय मेडिकल कालेज जम्मू में 419 बिस्तरों की क्षमता कर दी गई है मगर इसमें से 410 पर मरीज भर्ती हैं।

वहीं सीडी अस्पताल में 110 में 85, गांधीनगर अस्पताल में 76 में से 72 , जीएमसी राजौरी में 150 में से 100 बिस्तरों पर मरीज भर्ती हैं। जम्मू संभाग में कुल 2142 बिस्तरों में 1185 पर मरीज भर्ती हैं। वहीं कश्मीर में एसएमएचएस में 232 ममें से 209, स्किम्स सौरा में सभी 276, सीडी में 94 में से 93 बिस्तरों पर मरीज भर्ती हैं। कश्मीर में 2260 में से 1426 बिस्तरों पर मरीज भर्ती हें।

केवल कृष्ण बने नोडल अधिकारी: उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव केवल कृष्ण को आक्सीजन वार रूम का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। यह वार रूम उद्योग भवन में स्थापित किया गया है। मधुर आनंद पहले की तरह ही सब नोडल अधिकारी के तौर पर काम करते रहेंगे। उन्हें मोबाइल नंबर 9419136233 पर कोई भी संपर्क कर सकता है। यह वार रूम चौबीस घंटे काम करता है। इसका काम जम्मू संभाग में आक्सीजन के वितरण और ससप्लाई को सुनिश्चित बनाना है। वार रूम को सभी हितधारकों के साथ संपर्क में रहने को कहा गया है। वहीं डा. राजेंद्र थापा को स्वास्थ्य विशेषज्ञ के तौर पर वार रूम में बिठाया गया है।

राजीव गांधी और कोट भलवाल अस्पताल में भी होंगे कोविड के मरीज भर्ती: कोविड के मरीजों की लगातार बढ़ रही संख्या को देखते हुए जम्मू शहर के प्रमुख अस्पतालों में बिस्तरों की कमी हो रही है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने राजीव गांधी अस्पताल और कोट भलवाल उप जिला अस्पताल को कोविड मरीजों के लिए खोल दिया। इन दोनों ही अस्पतालों में सौ से अधिक मरीजों को रखा जा सकता है। मरीज रखने के लिए आक्सीजन की व्यवस्था भी की गई है। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राजीव गांधी अस्पताल में पचास बिस्तरों की क्षमता है। जरूरत पड़ने पर इसे और भी बढ़ाया जा सकता है। अस्पताल में मरीजों को आक्सीजन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए दस लीटर की क्षमता वाले 25 आक्सीजन कंसनट्रेटर भी भेजे गए हैं। वहीं कोट भलवाल उप जिला अस्पताल में भी दस लीटर की क्षमता वाले पच्चीस आक्सीजन कंसनट्रेटर भेजे गए हैं।

chat bot
आपका साथी