Air Show in Srinagar : डल झील के ऊपर एयर शो में वायुसेना ने दिखाया शौर्य

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत श्रीनगर एयरफोर्स स्टेशन फोर्स की ओर से रविवार को छ़ट्टी के दिन यहां हजारों लोगों ने डल के किनारों से भारतीय वायुसेना की ताकत का नजारा लिया। लाखों लोगों ने अपने घरों की छतों से भारतीय वायुसेना के इस शानदार शो देखा।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 07:04 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 07:04 PM (IST)
Air Show in Srinagar : डल झील के ऊपर एयर शो में वायुसेना ने दिखाया शौर्य
एयर शो में सुखोई एसयू- 30 एमकेआई विमानों ने यहां दुश्मन को तबाह करने की क्षमता का परियच दिया

जम्मू, राज्य ब्यूरो : दुश्मन को उसके घर में घुस कर तबाह करने का जज्बा रखने वाली भारतीय वायुसेना के युद्धक विमानों और विशाल चिनूक हेलीकाप्टरों ने श्रीनगर के डल झील के ऊपर अपने हैरतअंगेज कारनामों से लोगों को दांतों तले उंगलियां दबाने को विवश कर दिया। वायुसेना के शौर्य से देशभक्ति का जज्बा हिलकोरें मारने लगा। कश्मीर में आसमान जहां रविवार को विमानों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा, वहीं चिनूक हेलीकाप्टर ने डल की सतह के बिलकुल पास आकर समुंदर जैसी लहरें पैदा कर दी।

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत श्रीनगर एयरफोर्स स्टेशन फोर्स की ओर से रविवार को छ़ट्टी के दिन यहां हजारों लोगों ने डल के किनारों से भारतीय वायुसेना की ताकत का नजारा लिया। लाखों लोगों ने अपने घरों की छतों से भारतीय वायुसेना के इस शानदार शो देखा। इससे पहले श्रीनगर में चौदह साल पहले इस तरह के शो का आयोजन हुआ था।

एयर शो में सुखोई एसयू- 30 एमकेआई विमानों ने यहां दुश्मन को तबाह करने की क्षमता का परियच दिया तो वहीं वायुसेना के 9 सूर्य किरण विमानों ने आसमान में हार्ट, एरो, डायमेंड, गगनयान व फल्करम फारमेशन बनाने के साथ हवा में बैरल रोल कर सबको रोमांचित कर दिया। सूर्य किरण विमानों ने आसमान में करीब पंद्रह मिनट तक करतब किए।

आजादी का अमृत महोत्सव के सिलसिले मेें कश्मीर मेें वायुसेना के अपने सपनों को परवाज दो एयर शो में हिस्सा लेने वाले कश्मीर के बच्चों में भी पायलट बनने की उम्मीद जगी। वायुसेना ने यह कार्यक्रम युवाओं को वायुसेना में शामिल होने को प्रेरित करने व पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी किया था। इस दौरान वायुसेना के सबसे बड़े हेलीकाप्टर चिनूक ने भी दम दिखाया। वायुसेना के विमान आकाश में विभिन्न प्रकार की आकृतियां बनाते, अचानक नीचे कलाबाजी करते हुए दिखे तो वहीं सखोई एमके 30 विमान रिवर्स में भी उड़ान भरते दिखे। कार्यक्रम में सैकड़ों बच्चों ने हिस्सा लेकर वायुसेना में शामिल होने के सपने संजोए।

उपराज्यपाल ने किया एयर शो का उद्घाटन : एयर शो का शुभारंभ रविवार सुबह उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने डल झील के किनारे स्थित श्रीनगर के शेर ए कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर से किया। एयर शो वायुसेना के मिग-21 विमानों की उड़ान के साथ शुरू हुआ। चार मिग-21 विमान मंच के ऊपर से फ्लाईपास्ट की फॉर्मेशन में सलामी देते हुए उड़े। इसके बाद भारतीय वायु सेना की अकाश गंगा टीम ने विमान से पैराशूट के सहारे जंप किया। 10 सदस्यीय टीम का नेतृत्व कॉटन लीडर आफताब खान ने किया।

अकाश गंगा टीम में शामिल हवाई योद्धा पैराशूट खोलने से पहले 120 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से नीचे की तरफ आए। इसके बाद उन्होंने अपने पैराशूट खोल कर आसमान में तिरंगे व वायुसेना का ध्वज के साथ अकाश गंगा टीम के ध्वज को भी लहराया। यह टीम अपने नाम कई अंतरराष्ट्रीय रिकार्ड रखती है। टीम के सदस्य तिरंगा फारमेशन में में उड़ते हुए जमीन की ओर आए। स्काई डाइविंग टीम के बाद तीन सुखोई विमानों ने आसमान पर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया।

धुएं की लकीर बनाते हुए इन युद्धक विमानों ने डल के ऊपर त्रिशूल फारमेशन बनाई। इन विमानों ने करतबों से सबको हैरान कर दिया। इस दौरान ये विमान रिवर्स में भी उड़ान भरते हुए दिखे। इसके बाद 9 सूर्य किरण विमानों ने आधा घंटा करतब दिखाए। भारतीय वायु सेना का यह कार्यक्रम 1 घंटे से अधिक इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे भारतीय वायुसेना की सिंफनी ऑर्केस्ट्रा टीम ने कार्यक्रम में समा बांधा। इस दौरान वायुसेना के इतिहास को लेकर एक फोटो प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया।

देश-विदेश में 500 से अधिक शो कर चुकी है सूर्य किरण टीम : रविवार को श्रीनगर में अपने हैरतअंगेज करतब दिखाने वाली भारतीय वायु सेना की टीम देश के 75 शहरों में 500 के करीब एयर शो कर चुकी है। सूर्य किरण टीम ने कुछ साल पहले जम्मू में भी इसी प्रकार के शो में ताकत दिखाई थी। देश के साथ टीम के सदस्य कई अन्य देशों में भी अपने प्रदर्शन से लोगों का मनोरंजन कर चुके हैं।

रविवार को श्रीनगर की दल झील पर प्रदर्शन के दौरान टीम के सदस्यों ने चीन से 30 मीटर की ऊंचाई तक उड़ान भरकर दर्शकों के रोंगटे खड़े कर दिए। इस दौरान ये विमान कई बार झील से तीस मीटर की दूरी तक भी आ गए। वहीं दूसरी ओर श्रीनगर के लोगों ने चिनूक हेलीकाप्टरों को भी पहली बार इतने करीब से देखा। भारतीय वायुसेना के विशाल चिनूक हेलीकाप्टर चार चिनार के ऊपर उड़े। शो के दौरान इन बड़े हेलीकॉप्टरों ने मंच के पास आकर सलामी दी। इस दौरान डल झील इस दौरान आमतौर पर शांत रहने वाली डल झील पर समुद्र जैसी लहरों लहरें पैदा हुई।

chat bot
आपका साथी