लद्दाख पहुंचे वायुसेना प्रमुख चौधरी, तैयारियों का लिया जायजा, विशेष बल के अधिकारियों से बैठक की

वायुसेना प्रमुख ने स्वयं पश्चिमी एयर कमान के प्रमुख के तौर पर पूर्वी लद्दाख में मिग-29 विमान में उड़ान भर चुके हैं। एलएसी के अग्रिम हिस्सों मे तैनात विशेष बल के अधिकारियों के साथ बैठक की। चौधरी ने पहली अक्टूबर को ही भारतीय वायुसेना प्रमुख का कार्यभार संभाला है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 06:44 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 06:44 AM (IST)
लद्दाख पहुंचे वायुसेना प्रमुख चौधरी, तैयारियों का लिया जायजा, विशेष बल के अधिकारियों से बैठक की
चौधरी ने पहली अक्टूबर को ही भारतीय वायुसेना प्रमुख का कार्यभार संभाला है। बतौर वायुसेना प्रमुख यह पहला दौरा है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास चीनी सेना के जमावड़े और जारी गतिरोध के बीच वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी शनिवार को लद्दाख पहुंच गए। उन्होंने वायुसेना की आपरेशनल तैयारियों का जायजा लिया।

वायुसेना प्रमुख ने स्वयं पश्चिमी एयर कमान के प्रमुख के तौर पर पूर्वी लद्दाख में मिग-29 विमान में उड़ान भर चुके हैं। वायुसेना प्रमुख ने एलएसी के अग्रिम हिस्सों मे तैनात विशेष बल के अधिकारियों के साथ बैठक की। चौधरी ने पहली अक्टूबर को ही भारतीय वायुसेना प्रमुख का कार्यभार संभाला है। बतौर वायुसेना प्रमुख उनका यह पहला दौरा है। 

पांच अक्टूबर को वीआर चौघरी ने नई दिल्ली में एक प्रेस वार्ता में कहा था कि पूर्वी लद्दाख में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए वायुसेना पूरी तरह तैयार है। स्थिति की लगातार समीक्षा की जा रही है। चीन ने एलएसी के पार अपने तीनों एयर बेस पर वायुसेना को आपरेशनल मोड में रखा हुआ है। भारतीय वायुसेना भी पूरी तरह तैयार है।

चीन की वायुसेना के मुकाबले भारतीय वायुसेना फिलहाल बेहतर स्थिति में है। चीन की वायुसेना को नगारी गुंसा, काशगर और होटन एयरबेस से अपने अभियान लांच करने में कुछ दिक्कत आती है जबकि भारतीय वायुसेना किसी भी क्षण पूर्वी लद्दाख में आप्रेशन लांच करने में समर्थ है।

देशभर के 200 बाइकर्स 26 को पहुंचेंगे श्रीनगर, एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देंगे

जम्मू कश्मीर के भारत में पूर्ण विलय का जश्न मनाने के लिए देशभर के 200 नामी बाइकर्स 26 अक्टूबर को श्रीनगर में जमा हो रहे हैं। सभी तीन दिवसीय यूनिटी राइर्स फेस्टिवल में भाग लेंगे। कश्मीर में यह अपनी तरह का पहला महोत्सव है जो 28 अक्टूबर को संपन्न होगा।

आयोजकों में शामिल जितेश सुराना के मुताबिक, कश्मीरी समाज को विशेषकर कश्मीरी युवाओं के साथ मजबूत भावनात्मक संबंध जोड़ने, सांस्कृतिक एकीकरण की मूल भावना के साथ ही यूनिटीराइडर्स फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। हमारा मकसद कोरोना से हुए नुकसान की भरपाई का प्रयास करते हुए कश्मीर में एडवेंचर टूरिज्म को प्रोत्साहित करना भी है। यह समारोह देश और दुनिया में कश्मीर में सुधरते हालात के बारे में जागरुकता पैदा करेगा।

यूनिटी राइडर्स फेस्टिवल में भी देश की कईं नामी महिला बाइकर्स शामिल होंगी

समारोह में कश्मीर की बहुरंगी लोक संस्कृति, खान-पान को नजदीक से जानने समझने का अवसर मिलेगा। यूनिटी राइडर्स की सह संस्थापक पल्लवी फौजदार ने बताया कि इतिहास भारतीय महिलाओ की योग्यता, निष्ठा, त्याग, प्रेम और शौर्य की गाथाओं से भरा पड़ है। प्रस्तावित यूनिटी राइडर्स फेस्टिवल में भी देश की कईं नामी महिला बाइकर्स शामिल होंगी। लाइट एंड साउंड शो, सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन रहेगा।

chat bot
आपका साथी