कारगिल के साथ हवाई संपर्क की संभावनाएं तलाशी जाएं, कारगिल-नोबरा में छोटे एयरक्राफ्ट की सेवाएं देन की मांग

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने केंद्र सरकार के साथ कारगिल के साथ हवाई संपर्क की संभावनाएं खोजने और एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया से क्यू-400 टर्बोप्राप एयरक्राफ्ट की सेवाएं देने का मुद्दा उठाया है।कारगिल और नोबरा में छोटे एयरक्राफ्ट की सेवाएं देने की मांग भी की है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 12:54 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 12:54 PM (IST)
कारगिल के साथ हवाई संपर्क की संभावनाएं तलाशी जाएं, कारगिल-नोबरा में छोटे एयरक्राफ्ट की सेवाएं देन की मांग
केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर

जम्मू, राज्य ब्यूरो। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने केंद्र सरकार के साथ कारगिल के साथ हवाई संपर्क की संभावनाएं खोजने और एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया से क्यू-400 टर्बोप्राप एयरक्राफ्ट की सेवाएं देने का मुद्दा उठाया है।

उन्होंने क्षेत्रीय हवाई संपर्क के तहत कारगिल और नोबरा में छोटे एयरक्राफ्ट की सेवाएं देने के लिए कदम उठाए जाने की मांग भी की है। उपराज्यपाल ने यह मामला केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ नई दिल्ली में गत शुक्रवार को उठाया। उपराज्यपाल ने क्षेत्र में पवन हंस हेलीकॉप्टर की सेवाएं शुरू करने विशेषकर सर्दियों के मौसम में मेडिकल इमरजेंसी, कोरोना मरीजों को चिकित्सा सुविधाएं देने के लिए बाहर ले जाने के मुद्दे भी उठाए।

लद्दाख अधिकतर इंडियन एयरफोर्स पर निर्भर रहता है

उन्होंने कहा कि लद्दाख अधिकतर इंडियन एयरफोर्स पर निर्भर रहता है और इससे एयरफोर्स पर निर्भरता को कम करने में मदद मिलेगी। उपराज्यपाल ने एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया से आग्रह किया कि नेपाल और भूटान देशों व अरुणाचल प्रदेश की तरह ही नागरिक उड्डयन के नियमों में छूट देकर क्यू 400 एयरक्राफ्ट की सेवाएं कारगिल के लिए उपलब्ध करवाई जाएं।

उपराज्यपाल ने कारगिल एयरपोर्ट के लिए वैकल्पिक भूमि का मुद्दा उठाया

उपराज्यपाल ने कारगिल एयरपोर्ट के लिए वैकल्पिक भूमि का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में एयर लाइंस काफी अधिक किराया लेती हैं। सर्दी के मौसम में हवाई सेवा का फायदा ही अधिक लोग विशेषकर विद्यार्थी, मरीज उठाते है। ऐसे में किराया उचित होना चाहिए ताकि लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

उन्होंने लेह और कारगिल को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि औपचारिक मंजूरी देने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएा। उन्होंने केंद्रीय लोक निर्माण विभाग को मजबूत किए जाने पर जोर दिया ताकि लद्दाख में विकास के प्रोजेक्ट तेजी के साथ चलाए जा सकें।  

chat bot
आपका साथी