Jammu : कृषि मंत्री ने कहा किसानों के हित में है तीनों कानून

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि अगर पुराने कृषि कानून बेहतर होते तो देश में कृषि सेक्टर मजबूत बन चुका होता और बाहरी देशों से कृषि इनपुट मंगाने की जरूरत नही रही। सब कुछ यहीं तैयार होता।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 09:51 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 09:51 PM (IST)
Jammu : कृषि मंत्री ने कहा किसानों के हित में है तीनों कानून
उन्होंने कहा कि किसानों की बेहतरी की दिशा में प्रयास तो बाजपेयी सरकार के समय ही शुरू हो गए थे

जम्मू, जागरण संवाददाता : केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि अगर पुराने कृषि कानून बेहतर होते तो देश में कृषि सेक्टर मजबूत बन चुका होता और बाहरी देशों से कृषि इनपुट मंगाने की जरूरत नही रही। सब कुछ यहीं तैयार होता। इसलिए कृषि सेक्टर की मजबूती के लिए ही केंद्र सरकार ने हाल ही में तीन कृषक कानून लाए हैं। इससे किसान मजबूत होगा। वह शुक्रवार शाम को शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी आफ एग्रीकल्चर साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी जम्मू (स्कास्ट) चट्ठा कैंपस के बाबा जित्तो कांफ्रैंस हाल में किसानों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि देश द्वारा लाए गए तीनों कृषि कानून किसानों के हित में है जिससे किसानों में खुशहाली आएगी। उन्होंने कहा कि किसानों की बेहतरी की दिशा में प्रयास तो बाजपेयी सरकार के समय ही शुरू हो गए थे, जिसे अब नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चल रही सरकार में आगे बढ़ाया जा रहा है।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसानों की बेहतरी के लिए स्वामी नाथन की रिपोर्ट को लागू कराया जा रहा है। 201 बिंदुओं में से 200 बिंदुओं को लागू करवाया गया है। वहीं देश में कृषि का बजट जो 2014 में 23000 करोड़ रुपये था, 2021 में बढ़कर 123000 करोड़ रुपये हो गया। इससे पता चलता है कि केंद्र सरकार कृषि सेक्टर के विकास के लिए कितनी गंभीर है।

कृषि मंत्री केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पीएम किसान निधि की चर्चा की और कहा कि सीधे किसानों के खाते में राहत पहुंच रही है। देश के 11.5 करोड़ किसान इस योजला का लाभ उठा रहे हैं। वहीं उन्होंने जम्मू-कश्मीर कृषि सेक्टर को मजबूर करने के लिए हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया। मौके पर कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी, शोभा करंदलाजे, कृषि उत्पादन विभाग के प्रमुख सचिव नवीन चौधरी,शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी आफ एग्रीकल्चर साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी जम्मू के वाइस चांसलर जेपी शर्मा, कृषि निदेशक केके शर्मा भी उपस्थित थे। इससे पूर्व शाम को केंद्रीय कृषि मंत्री ने स्कास्ट परिसर में एक पौधा भी लगाया ।

chat bot
आपका साथी