Jammu : पालीटेक्निक कालेजों के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देने को एमओयू

एमओयू पर हस्ताक्षर करने का मकसद कठुआ किश्तवाड़ और राजौरी जिलों में पालीटेक्निक कालेजों के प्री फाइनल व फाइनल साल के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण उपलब्ध करवाना है। इससे पहाड़ी जिलों के ये विद्यार्थी स्वरोजगार स्थापित करने में सक्षम हो सकें।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 04:29 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 04:29 PM (IST)
Jammu : पालीटेक्निक कालेजों के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देने को एमओयू
निदेशक सुदर्शन कुमार ने कहा कि एमओयू पर हस्ताक्षर होने से पालीटेक्निक कालेजों के विद्यार्थियों को फायदा होगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजूकेशन (एआइसीटीई) प्रायोजित जम्मू कश्मीर इंम्पलायबिलटी इंहैंसमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम (जेईईटी) को लागू करने के लिए कौशल विकास निदेशालय जम्मू कश्मीर ने आइसीटी एकेडमी चेन्नई-600096 के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू पर हस्ताक्षर करने का मकसद कठुआ, किश्तवाड़ और राजौरी जिलों में पालीटेक्निक कालेजों के प्री फाइनल व फाइनल साल के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण उपलब्ध करवाना है। इससे पहाड़ी जिलों के ये विद्यार्थी स्वरोजगार स्थापित करने में सक्षम हो सकें।

एमओयू के तहत कालेजों में फैक्लिटी डेवलपमेंट, उद्यमी विकास, इंडस्ट्री- इंस्टीट्यूट कार्यक्रम, डिजिटल कार्यक्रम, रिसर्च व प्रकाशन के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एमओयू पर हस्ताक्षर कौशल विकास विभाग के निदेशक सुदर्शन कुमार की उपस्थिति में आइसीटी के प्रोजेक्ट प्रबंधक लवतेश कुमार और पालीटेक्निक कालेजों के प्रिंसिपल ने किए। निदेशक सुदर्शन कुमार ने कहा कि एमओयू पर हस्ताक्षर होने से पालीटेक्निक कालेजों के विद्यार्थियों को फायदा होगा। इससे विद्यार्थियों को रोजगार मिलने में आसानी रहेगी।

ज्ञात रहे कि केंद्र सरकार युवाओं में कौशल विकास के प्रति काफी गंभीर है। सरकार कोशिश कर रही है कि हर युवा को इस लायक प्रशिक्षित किया जाए कि वे न केवल आर्थिक रूप से सबल हो सकें, बल्कि वे भी रोजगार सृजक बनें। इसी के तहत कौशल विकास निदेशालय की ओर से यह प्रयास किया जा रहा है कि पालीटेक्निक कालेजों के विद्यार्थियों को कालेज में भी पूरी तरह से व्यावहारिक रूप से दक्ष कर दिया जाए। उन्हें बैंकों से आसानी से लोन भी उपलब्ध कराया जाता है ताकि वे अपना खुद का कारोबार स्थापित कर सकें।

chat bot
आपका साथी