कंपनी पर सख्ती के बाद फिर रोशन होने लगी गलिया

-शहर के कई इलाकों में खराब होने लगी थी स्ट्रीट लाइट नगर निगम ने लिया कड़ा संज्ञान कं

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 06:44 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 06:44 AM (IST)
कंपनी पर सख्ती के बाद फिर रोशन होने लगी गलिया
कंपनी पर सख्ती के बाद फिर रोशन होने लगी गलिया

-शहर के कई इलाकों में खराब होने लगी थी स्ट्रीट लाइट, नगर निगम ने लिया कड़ा संज्ञान, कंपनी ने शिकायत दर्ज करने के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर में लगी स्ट्रीट लाइटों को ठीक करने के लिए अब दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं। शहर में स्ट्रीट लगाने वाली कंपनी ने अपने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए हैं। इतना ही नहीं लोग चाहें तो ऑनलाइन भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। जम्मू नगर निगम ने शहर में खराब स्ट्रीट लाइट का संज्ञान लेते हुए कंपनी के खिलाफ सख्ती दिखाई थी, जिसके बाद अब कंपनी ने खराब स्ट्रीट लाइट ठीक करवाने में सक्रियता दिखना शुरू की है।

जम्मू शहर में एनर्जी एफीशेंसी सर्विस लिमिटेड ने स्ट्रीट लाइट का ठेका लिया हुआ है। जम्मू नगर निगम से समझौते के बाद शहर के सभी वार्डों में कंपनी ने स्ट्रीट लाइट लगाना शुरू की थी। अभी पूरी तरह लाइट लगी भी नहीं कि इनमें से कई खराब होना शुरू हो गईं। लोगों के बार-बार शिकायत करने के बावजूद यह ठीक नहीं हो पा रही थीं। लोग संबंधित कॉरपोरेटरों और मेयर समेत अन्य अधिकारियों के संज्ञान में भी मामले को ला रहे थे। इतना ही फरवरी में हुआ जनरल हाउस में भी मामला उठा था। खराब स्ट्रीट लाइट की बढ़ती शिकायतों का संज्ञान लेते हुए मेयर ने निगम आयुक्त को कार्रवाई के लिए कहा था। इसी कड़ी में निगम ने कंपनी के खिलाफ सख्ती दिखाई। कंपनी ने अपने नंबर सार्वजनिक करने के साथ अपना राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 18001803580 को भी सार्वजनिक किया है। कंपनी के पोर्टल लिक से भी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं।

-----------

इन नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क

9103361086

9419109187

7051982100

------------

अगस्त 2019 में हुआ था एमओयू

नगर निगम ने अगस्त 2019 में केंद्र की कंपनी एनर्जी एफिसिएंसी सर्विस लिमिटेड (ईईएसएल) के साथ समझौता किया था। उसके बाद कंपनी ने शहर में स्ट्रीट लाइट लगाना शुरू की। करीब 40 हजार लाइट अभी तक शहर में लगाई जा चुकी हैं। कंपनी ने तब दावा किया था कि हर बिजली के खंभे की निशानदेही करते हुए रजिस्ट्रेशन करेगी। कंप्यूटरीकरण के साथ हर खंभे का डाटा कंपनी के पास उपलब्ध रहेगा। डिजिटल इंडिया के तहत हर वार्ड के हर गली के खंभे की जानकारी कंपनी के कंट्रोल रूम के पास रहेगी। फिलहाल कंट्रोम रूम स्थापित नहीं हुआ है। न ही पूरे शहर में स्ट्रीट लाइट ही लग पाईं हैं। अलबत्ता इन्हें लगाने का काम जारी है।

------------

शहर में खराब पड़ी स्ट्रीट लाइट को ठीक करने के लिए कंपनी ने जो नंबर जारी किए हैं, वहां पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। कंपनी अपने कर्मचारियों को भेज कर खराब लाइट को ठीक करवाएगी। शहर में कई वार्डों में अभी भी स्ट्रीट लाइट लगाने का काम जारी है। कोई मुहल्ला बिना स्ट्रीट लाइट के नहीं रहना चाहिए।

-एलएस जम्वाल, एक्सईएन, नगर निगम

-----------

शहर की कोई भी गली स्ट्रीट लाइट के बिना नहीं रहेगी। खराब स्ट्रीट लाइट को ठीक करवाने के लिए कंपनी पर सख्ती दिखाई गई है। कंपनी ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए हैं। लोग इन नंबरों पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। निगम भी इसकी निगरानी करेगा। लोगों की शिायकतों का फौरन समाधान करवाया जाएगा।

-चंद्रमोहन गुप्ता, मेयर, नगर निगम

chat bot
आपका साथी