Jammu Kashmir : चैंबर हाउस पहुंचे विहिप नेता, मौजूदा हालात पर की चर्चा

दोनों विहित नेताओं ने चैंबर से जम्मू-कश्मीर के आर्थिक विकास में अपना अहम योगदान देने की अपील की। इस दौरान जम्मू में धार्मिक यात्राओं को बढ़ावा देने व पर्यटन उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के मुद्दे पर भी चर्चा हुई।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 05:58 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:59 PM (IST)
Jammu Kashmir : चैंबर हाउस पहुंचे विहिप नेता, मौजूदा हालात पर की चर्चा
धार्मिक यात्राओं को बढ़ावा देने व पर्यटन उद्योग को प्रोत्साहित करने पर भी चर्चा हुई।

जम्मू, जागरण संवाददाता : विश्व हिन्दू परिषद के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे व उत्तर भारत के संगठन मंत्री मुकेश खांडेकर बुधवार को रेलहैड काम्पलेक्स स्थित चैंबर हाउस पहुंचे और जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालात पर चैंबर पदाधिकारियों से विस्तारपूर्वक चर्चा की। दोनों विहित नेताओं ने चैंबर से जम्मू-कश्मीर के आर्थिक विकास में अपना अहम योगदान देने की अपील की। इस दौरान जम्मू में धार्मिक यात्राओं को बढ़ावा देने व पर्यटन उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। इससे पूर्व चैंबर प्रधान अरूण गुप्ता ने शॉल भेंट कर दोनों विहिप नेताओं का स्वागत किया।

चैंबर प्रधान अरूण गुप्ता ने दोनों विहित नेताओं का मंदिरों के शहर में स्वागत करते हुए पिछले दो सालों में जम्मू-कश्मीर के सामने आई चुनौतियों पर उनसे चर्चा की। चैंबर प्रधान ने 2019 में जम्मू-कश्मीर के विभाजन, अनुच्छेद 370 व 35 ए समाप्त किए जाने से उत्पन्न हालात और उसके बाद कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन से जम्मू-कश्मीर की अर्थ व्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचा है। गुप्ता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की अर्थ व्यवस्था मुख्य रूप से पर्यटन उद्योग पर निर्भर है और दो सालों से जारी उथल-पुथल के कारण पर्यटन उद्योग हाशिए पर पहुंच गया है।

गुप्ता ने कहा कि तीन सालों से वार्षिक अमरनाथ यात्रा आयोजित नहीं हुई और श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा में भी भारी गिरावट दर्ज हुई है। मचेल यात्रा भी दो सालों से आयोजित नहीं हुई। उन्होंने कहा कि जम्मू का व्यापार मुख्य रूप से इन धार्मिक यात्राओं पर निर्भर है और ये यात्राएं न होने से जम्मू का कारोबार भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है।

विहिप नेताओं ने चैंबर द्वारा उठाए गए मुद्दों पर चिंता प्रकट करते हुए चैंबर को जिम्मेदारी उठाने व सरकार के समक्ष अर्थ व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए उचित प्रस्ताव रखने की अपील की। इस मौके पर चैंबर के वरिष्ठ उप-प्रधान अनिल गुप्ता, उप-प्रधान राजीव गुप्ता, महासचिव गौरव गुप्ता, सचिव राजेश गुप्ता, कोषाध्यक्ष राजेश गुप्ता, विहिप के कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष राजेश गुप्ता व महासचिव अभिषेक गुप्ता मुख्य रूप से मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी