आखिर क्यों दुकानों के आगे पीली रेखा खींचेगा जम्मू नगर निगम, पढ़ें क्या है पूरा मामला

शहर के बाजारों व फुटपाथों पर अतिक्रमण को रोकने के लिए जम्मू नगरनिगम ने दुकानों के आगे एक बार फिर से पीली रेखा खींचने का फैसला लिया है। नगरनिगम ने करीब दो साल पहले भी अतिक्रमण रोकने के लिए यह उपाय अपनाया था

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 04:46 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 04:46 PM (IST)
आखिर क्यों दुकानों के आगे पीली रेखा खींचेगा जम्मू नगर निगम, पढ़ें क्या है पूरा मामला
लियों में दुकानों के आगे जहां से सड़क या गली शुरू होती है, वहां पीली रेखा खींच देगी

जम्मू, जागरण संवाददाता । शहर के बाजारों व फुटपाथों पर अतिक्रमण को रोकने के लिए जम्मू नगरनिगम ने दुकानों के आगे एक बार फिर से पीली रेखा खींचने का फैसला लिया है। नगरनिगम ने करीब दो साल पहले भी अतिक्रमण रोकने के लिए यह उपाय अपनाया था और जो भी दुकानदार इस रेखा से आगे अपना सामान सजाता था, उसका सामान जब्त करने के साथ उसके खिलाफ कार्रवाई होती थी।

अब नगरनिगम ने फिर से ऐसा करने का फैसला लिया है क्योंकि चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू ने आए दिन जम्मू नगरनिगम की ओर से अतिक्रमण हटाने के नाम पर व्यापारियों को प्रताड़ित किए जाने पर कड़ी नाराजगी प्रकट की है।चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू के प्रधान अरूण गुप्ता बुधवार को अपनी टीम के अन्य सदस्यों के साथ टाउन हाल स्थित नगरनिगम कार्यालय पहुंचे और जम्मू के मेयर चंद्रमोहन गुप्ता व नगरनिगम आयुक्त अवनी लवासा के साथ मुलाकात कर अपनी नाराजगी प्रकट की।

गत दिनों जम्मू नगरनिगम की ओर से न्यू प्लाट क्षेत्र में चलाए गए अभियान का जिक्र करते हुए चैंबर प्रधान ने कहा कि अभियान के दौरान नगरनिगम अधिकारियों ने दुकानदारों के साथ बुरा व्यवहार किया और दुकान के बाहर सजाया हुआ सामान जब्त कर लिया जिससे दुकानदारों का काफी नुकसान हुआ। अरूण गुप्ता ने कहा कि ऐसा व्यवहार किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। गुप्ता ने कहा कि अगर नगरनिगम को लगता है कि किसी बाजार या क्षेत्र में अतिक्रमण है तो चैंबर से संपर्क किया जाए। चैंबर संबंधित बाजार एसोसिएशन के साथ मिलकर समस्या का समाधान ढूंढेगी लेकिन इस तरह की तानाशाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

इस पर नगरनिगम आयुक्त अवनी लवासा ने बीच का रास्ता सुझाते हुए कहा कि नगरनिगम सभी बाजारों व गलियों में दुकानों के आगे जहां से सड़क या गली शुरू होती है, वहां पीली रेखा खींच देगी। दुकानदारों को सुनिश्चित करना होगा कि वे इस रेखा के आगे अपना सामान न सजाए। लवासा ने कहा कि अगले एक महीने में यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी और इसके बाद अगर कहीं से कोई शिकायत आई तो कड़ी कार्रवाई होगी। अवनी लवासा ने इस मौके पर दुकानदारों से भी अपील की कि वे अपनी हद में ही दुकान का सामान सजाए ताकि नगरनिगम को किसी तरह की कार्रवाई करने पर मजबूर न होना पड़े। 

chat bot
आपका साथी