Jammu Kashmir: उपराज्यपाल के सलाहकार भटनागर ने जीएमसी में ऑक्सीजन प्लांट का जायजा लिया

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने वीरवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल जम्मू का दौरा कर नए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट को स्थापित करने में हुई प्रगति का जायजा लिया। उनके साथ डेवलपमेंट कमिश्नर मेडिकल सुपरिटेंडेंट जीएमसी भी थे।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 09:33 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 09:33 PM (IST)
Jammu Kashmir: उपराज्यपाल के सलाहकार भटनागर ने जीएमसी में ऑक्सीजन प्लांट का जायजा लिया
उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने इस प्लांट के दो यूनिट जल्दी से जल्दी शुरू करने को कहा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने वीरवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल जम्मू का दौरा कर नए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट को स्थापित करने में हुई प्रगति का जायजा लिया। उनके साथ डेवलपमेंट कमिश्नर, मेडिकल सुपरिटेंडेंट जीएमसी भी थे। सलाहकार ने मरीजों की बेहतर देखभाल के लिए इस प्लांट के दो यूनिट जल्दी से जल्दी शुरू करने को कहा।

उन्होंने कहा कि इस प्लांट के स्थापित होने से जीएमसी में ऑक्सीजन की मात्रा और बढ़ेगी। उन्होंने प्लांट को 24 घंटे बिजली की सप्लाई भी सुनिश्चित बनाने को कहा। उन्होंने नए प्लांट को पुराने प्लांट के साथ जोड़ने के लिए जरूरतों के बारे में जानकारी लेने को कहा। उन्होंने प्लांट को चलाने के लिए तकनीकी स्टाफ 24 घंटे तैनात करने को कहा। उन्होंने सभी अस्पतालों में सभी जरूरी सामान 24 घंटे उपलब्ध करवाने को कहा। वहीं गांधीनगर अस्पताल में भी वीरवार को ऑक्सीजन प्लांट ने काम करना शुरू कर दिया। डिप्टी कमिश्नर अंयाुल गर्ग ने इसका निरीक्षण किया। इससे गांधीनगर अस्पताल के सभी 92 बिस्तरों को ऑक्सीजन सप्लाई हो रही है। 

जागरूक करने के लिए वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन

विद्यार्थियों, अभिभावकों और अध्यापकों को कोरोना के संक्रमण, बचाव और नियंत्रण के प्रति जागरूक करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग जम्मू के काउंसलिंग सैल ने यूनिसेफ के सहयोग से वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें जीएमसी श्रीनगर के कम्युनिटी मेडिसिन के डॉक्टर शेख सलीम मुख्य वक्ता थे और उन्होंने बतौर संसाधन विशेषज्ञ विद्यार्थियों, अभिभावकों और अध्यापकों को कोरोना संक्रमण के फैलने उसके बचाव और उस पर नियंत्रण पाने की जानकारी दी। स्कूल शिक्षा विभाग जम्मू के निदेशक डा. रवि शंकर शर्मा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।

निदेशक ने कहा कि इस समय कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और काउंसलिंग सैल ने एक कार्यक्रम का आयोजन करने का फैसला किया है ताकि विद्यार्थियों, अध्यापकों और अभिभावकों पर बने मानसिक दबाव को कम किया जा सके। डा. शेख सलीम में बतौर विशेषज्ञ कोरोना के फैलने ,बचाव और इस पर इसकी रोकथाम के लिए उठाए जाने वाले कदमों की विस्तार से जानकारी दी। डा. सलीम ने विद्यार्थियों के प्रश्नों के जवाब भी दिए और उन्हें बताया कि वह सुरक्षित रहें और कोरोना से बचाव के लिए सरकार की तरफ से जारी दिशा निर्देशों का पालन करें।

chat bot
आपका साथी