कोविड में बेसहारा बच्चों को अवैध रूप से बेचने के मामले पर कार्रवाई, कश्मीर में एनजीओ कार्यालय सील-दो गिरफ्तार

दक्षिण कश्मीर में संबूरा पांपोर पुलवामा में स्थित ग्लोबल वेल्फेयर चैरिटेबल ट्रस्ट के संचालक असरार अमीन भी शामिल हैं। स्टिंग के दौरान रिकार्ड की गई वीडियो फुटेज में वह दावा कर रहे हैं अगर बच्चे को गोद लेना है तो 75 हजार रुपये अदा करने होंगे।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 06:57 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:22 PM (IST)
कोविड में बेसहारा बच्चों को अवैध रूप से बेचने के मामले पर कार्रवाई, कश्मीर में एनजीओ कार्यालय सील-दो गिरफ्तार
पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार भी किया है, लेकिन गिरफ्तारी की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। काेविड अनाथ बच्चों को तथाकथित रूप से बेचने आैर अवैध रूप से उन्हें गोद दिलाने के गाेरखधंधे में लिप्त एक एनजीओ का संबूरा, पांपोर स्थित कार्यालय वीरवार को पुलिस ने सील कर दिया। पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार भी किया है,लेकिन गिरफ्तारी की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है।

दिल्ली में एक मीडियाकर्मी ने बीते दिनाें कुछ समाजसेवी संगठनों के संचालकों का स्टिंग किया था। यह संगठन अनाथ और बेसहारा बच्चों के कल्याण के लिए काम करने का दावा करते हैं। इनमें दक्षिण कश्मीर में संबूरा पांपोर, पुलवामा में स्थित ग्लोबल वेल्फेयर चैरिटेबल ट्रस्ट के संचालक असरार अमीन भी शामिल हैं। स्टिंग के दौरान रिकार्ड की गई वीडियो फुटेज में वह दावा कर रहे हैं अगर बच्चे को गोद लेना है तो 75 हजार रुपये अदा करने होंगे।

असरार अमीन ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि हमारे पास कई अनाथ है। अगर कोई कोविड अनाथ बच्चा चाहता है तो कोई दिक्कत नहीं है। कश्मीरी बच्चे बहुत खूबसूरत होते हैं, माशाल्लाह। अमीन ने कोविड में अनाथ हुए बच्चों की जोड़ी के लिए डेढ़ लाख रुपये मांगे और कहा कि मैं यह पैसा अपने लिए नहीं बल्कि अपनी संस्था के लिए मांग रहा हूं। उसने इन बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया की कागजी कार्रवाई की जरुरत भी नहीं बताई और कहा कि अगर कोई समस्या पैदा होगी तो वह उसे खुद हल कर लेगा। असरार अमीन की तरह एक अन्य एनजीओ संचालक एजाज अहमद डार ने तो अस्पतालों में से नवजात बच्चों को तथाकथित तौर पर उठाने और उन्हें गोद दिलाने का भी दावा किया। उसने ऐसे बच्चे के लिए दस लाख की राशि की मांग की।

बच्चों के कल्याण और उनकी देखभाल की आड़ में हो रहे इस घिनौने कृत्य की रिपोटों के इंटरनेट पर वायरल हाेने के बाद मिशन निदेशक एकीकृत शिशु संरक्षण योजना ने कथित दोषियों के खिलाफ पुलिस स्टेशन पांपोर में बुधवार की शाम को ही एफआईआर दर्ज करा दी थी।। समाज कल्याण विभाग की निदेशिका शीतल नंदा ने इस मामले केा आईजीपी कश्मीर विजय कुमार के संज्ञान मे लाते हुए संबधित कानून के तहत दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई का आग्रह किया है।

इसके साथ ही मिशन निदेशक एकीकृत शिशु संरक्षण योजना जम्मू कश्मीर शबनम कामिली ने शिशु कल्याण समिति को प्रदेश में सभी कोविड अनाथ बच्चों से निजी तौर पर मुलाकात कर उनकी मौजूदा स्थिति से निदेशालय आइसीपीसी को एक रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। संबंधित पु़लिस अधिकारियों ने बताया कि आज सुबह संबूरा पांपोर में स्थित ग्लोबल वेल्फेयर चेरिटेबल ट्रस्ट के कार्यालय को सील कर दिया गया है। ट्रस्ट के कार्यालय से कुछ दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं। इस बीच, स्थानीय लोगों ने बताया कि ट्रस्ट से संबधित दो लोगों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है, लेकिन पुलिस ने किसी की गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं की है।

chat bot
आपका साथी