Jammu : पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोपित बीएसएफ जवान सज्जाद के कई स्वजन रहते हैं सीमा पार

सज्जाद के चाचा व अन्य सदस्य पाकिस्तान में रह रहे हैं। सज्जाद अपने वाट्सएप से संवेदनशील जानकारी सीमा पार भेजता था और वहां से जो पैसा आता था वह इसके भाई वाजिद और इसके एक अन्य सहयोगी इकबाल राशिद के बैंक खातों में जमा होता था।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 07:46 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 08:45 AM (IST)
Jammu : पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोपित बीएसएफ जवान सज्जाद के कई स्वजन रहते हैं सीमा पार
सज्जाद से दो फोन व दो अतिरिक्त सिम कार्ड भी बरामद किए है, जिनकी जांच की जा रही है।

राजौरी, जागरण संवाददाता : गुजरात के भुज क्षेत्र में सीमा सुरक्षा बल के मुख्यालय में तैनात बीएसएफ के एक जवान को कथित तौर पर पाकिस्तान के लिए जासूसी करने और दुश्मन मुल्क को वाट्सएप पर गुप्त और संवेदनशील जानकारी देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। यह गिरफ्तारी गुजरात आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने की। आरोपित जवान मुहम्मद सज्जाद जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले की मंजाकोट तहसील के सरोला गांव का निवासी है और इस समय भुज में बीएसएफ की 74वीं बटालियन में तैनात था। सज्जाद 2012 में कांस्टेबल के रूप में बल में भर्ती हुआ था।

सूत्रों के अनुसार, सज्जाद के कई स्वजन पाकिस्तान के निवासी हैं और वहीं पर रह रहे हैं। सज्जाद इनसे मिलने के लिए ही पाकिस्तान गया था। सज्जाद के चाचा व अन्य सदस्य पाकिस्तान में रह रहे हैं। ये लोग सीमा पार करके पाकिस्तान गए थे और वहीं पर बस गए। सज्जाद अपने वाट्सएप से संवेदनशील जानकारी सीमा पार भेजता था और वहां से जो पैसा आता था वह इसके भाई वाजिद और इसके एक अन्य सहयोगी इकबाल राशिद के बैंक खातों में जमा होता था।

सूत्रों ने बताया कि सज्जाद ने अपना पासपोर्ट जम्मू के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय से बनवाया था। इस पासपोर्ट पर उसने एक दिसंबर, 2011 से 16 जनवरी, 2012 के बीच 46 दिनों के लिए पाकिस्तान की यात्रा की। पाकिस्तान में सज्जाद समझौता एक्सप्रेस से गया था। सज्जाद पिछले काफी समय से दो मोबाइल फोन का उपयोग कर रहा था। एक फोन पर सज्जाद ने आखिरी बार 14 जनवरी, 2021 को एक सिम कार्ड चालू किया था।

जब उस नंबर के सीडीआर (काल डेटा रिकार्ड) की जांच की गई तो पता चला कि सिम कार्ड त्रिपुरा के किसी सत्यगोपाल घोष के नाम पर है। इस नंबर पर वाट्सएप चलाने के लिए ओटीपी हासिल करने के बाद सीम को तोड़ दिया गया और वाट्सएप चलाना शुरू कर दिया गया। इसी नंबर का उपयोग करते हुए वह पाकिस्तान में गुप्त व संवेदनशील सूचना भेजने लगा। एटीएस ने सज्जाद के कब्जे से दो फोन व दो अतिरिक्त सिम कार्ड भी बरामद किए है, जिनकी जांच की जा रही है।

पुलिस ने सज्जाद के घर की ली तलाश : गुजरात में सज्जाद की गिरफ्तारी के बाद शाम को राजौरी के मंजाकोट थाने की पुलिस टीम ने उसके घर जाकर तलाशी ली और स्वजन के मोबाइल नंबर भी लिए, जिन्हें अगली जांच के लिए गुजरात एटीएस को भेज दिया गया है।

पहले भी कई जवानों पर लग चुका जासूसी का आरोप : कुछ वर्ष पहले दिल्ली पुलिस की विशेष टीम ने राजौरी में सीमा सुरक्षा बल के मुख्यालय में छापा मारकर सीमा सुरक्षा बल के खुफिया ङ्क्षवग के तैनात जवान को पाकिस्तान में गुप्त सूचना भेजने के आरोप में गिरफ्तार किया था। उसके बाद भी मंजाकोट से दो और लोगों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था, जो अभी भी दिल्ली की जेल में सजा काट रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी