Jammu Kashmir: राजौरी के लंबेड़ी में बनेगा 100 बिस्तरों की क्षमता वाला जच्चा-बच्चा अस्पताल

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य सुविधाओं को अपग्रेड करने के लिए नेशनल हेल्थ मिशन के तहत राजौरी के लंबेडी में 100 बिस्तरों की क्षमता वाले जच्चा-बच्चा अस्पताल को मंजूरी दी है।यह अस्पताल 36 करोड़ रुपयों की लागत से बनेगा।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:18 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:18 PM (IST)
Jammu Kashmir: राजौरी के लंबेड़ी में बनेगा 100 बिस्तरों की क्षमता वाला जच्चा-बच्चा अस्पताल
यह अस्पताल 36 करोड़ रुपयों की लागत से बनेगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य सुविधाओं को अपग्रेड करने के लिए नेशनल हेल्थ मिशन के तहत राजौरी के लंबेडी में 100 बिस्तरों की क्षमता वाले जच्चा-बच्चा अस्पताल को मंजूरी दी है।

केंद्र सरकार ने दी नेशनल हेल्थ मिशन के तहत अस्पताल बनाने को मंजूरी

यह अस्पताल 36 करोड़ रुपयों की लागत से बनेगा। चालू वित्त वर्ष के लिए आठ करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, सलाहकार आरआर भटनागर, अतिरिक्त मुख्य सचिव अटल ढुल्लू, मिशन निदेशक नेशनल हेल्थ मिशन यासिन चौधरी के प्रयासों के बाद भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने इस जच्चा-बच्चा अस्पताल को मंजूरी दी। अस्पताल में स्टाफ क्वार्टर, लांड्री और सेंट्रल स्टेराइल सप्लाई विभाग भी बनेगा।

36 करोड़ रुपयों की लागत से बनेगा

मिशन निदेशक नेशनल हेल्थ मिशन यासिन चौधरी का कहना है किसरकार दूरदराज के पहाड़ी क्षेत्रों में लोगों को बेहर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है। लंबेडी में मंजूर हुए यह बच्चा-बच्चा अस्पताल भी इसी दिशा में उठाया गया कदम है। इससे न सिर्फ राजौरी बल्कि आसपास और पुंछ जिले के लोगों को भी लाभ होगा। अस्पताल में सामान्य प्रसव के अलावा इमरजेंसी मामलों तथा नवजात बच्चों का बेहतर इलाज होगा।

जम्मू संभाग में अभी सिर्फ गांधीनगर में ही 200 बिस्तरों की क्षमता वाला जच्चा-बच्चा अस्पताल बनाया गया है 

लंबेडी जम्मू-पुंछ राजमार्ग पर स्थित है। जम्मू से यह करीब सौ िकलोमीटर है। इसके आसपास कालाकोट, सुंदरबनी, बुद्धल, राजौरी और पुंछ क्षेत्र स्थित हैं। जम्मू संभाग में अभी सिर्फ गांधीनगर में ही 200 बिस्तरों की क्षमता वाला जच्चा-बच्चा अस्पताल बनाया गया है। यह भी अभी कोविड अस्पताल के तौर पर ही काम कर रहा है।

गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों को इलाज करवाने में मदद मिलेगी

लंबेडी का जच्चा-बच्चा अस्पताल जम्मू में इस तरह का दूसरा अस्पताल होगा। इससे जम्मू में दूरदराज के क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों को इलाज करवाने में मदद मिलेगी। 

chat bot
आपका साथी