सर्व शक्ति चंडी माता मंदिर के स्थापना दिवस पर उमड़े श्रद्धालु

जागरण संवाददाता जम्मू शहर के पक्का डंगा स्थित सर्व शक्ति चंडी माता मंदिर का स्थापना दिवस धू

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 05:20 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 05:20 AM (IST)
सर्व शक्ति चंडी माता मंदिर के स्थापना दिवस पर उमड़े श्रद्धालु
सर्व शक्ति चंडी माता मंदिर के स्थापना दिवस पर उमड़े श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर के पक्का डंगा स्थित सर्व शक्ति चंडी माता मंदिर का स्थापना दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। महालक्ष्मी मंदिर में स्थित इस मंदिर के स्थापना दिवस पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी और उन्होंने कतार में खड़े होकर चंडी माता के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

सोमवार सुबह मंदिर में सर्वप्रथम हवन और कंजक पूजन का आयोजन हुआ। इसके बाद मंदिर में भंडारे का आयोजन भी किया गया जिसमें श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। स्थापना दिवस के मौके पर मंदिर में दोपहर एक बजे से लेकर रात आठ बजे तक कीर्तन चलता रहा और वहां चंडी माता के भजनों का भी श्रद्धालुओं ने आनंद लिया। स्थापना दिवस पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए वहां मंदिर कमेटी की ओर से भी विशेष बंदोबस्त किए गए थे। इस मौके पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध भी पुलिस ने कर रखे थे जबकि मंदिर में चंडी माता के लिए दर्शनों के लिए आए श्रद्धालुओं को कतारों में अंदर भेजा गया। महालक्ष्मी मंदिर में सर्व शक्ति चंडी माता मंदिर का स्थापना दिवस हर वर्ष धूमधाम से मनाया जाता है जिसमें दूर दूर से श्रद्धालु पहुंचते हैं।

चंडी माता में क्षेत्र के श्रद्धालुओं की अपार आस्था है। आसपास के इलाकों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। वे अपने परिवार के साथ सुबह ही मंदिर के बाहर कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते हैं। अपना नंबर आने पर वे मंदिर में पूजा-अर्चना कर माता के दर्शन करते हैं और अपनी मुरादों के लिए दुआ करते हैं। ऐसी मान्यता है कि मां के दरबार में मांगी गई दुआ जरूरी पूरी होती है।

chat bot
आपका साथी