Jammu : जम्मू संभाग में आयुष तैयार कर रहा 84 योग प्रशिक्षक

सोमवार को कार्यशाला का उद्घाटन आयुष निदेशक डा. मोहन सिंह ने किया। उन्होंने पहले पारंपरिक दीप प्रज्वलित किया। इसके बाद योग प्रार्थना हुई। योग प्रशिक्षकों को योग की सभी बारीकियों को समझनेे की जरूरत है ताकि वे आगे लोगों विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव कर सकें।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 09:07 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 09:07 PM (IST)
Jammu : जम्मू संभाग में आयुष तैयार कर रहा 84 योग प्रशिक्षक
आयुष जम्मू-कश्मीर निदेशालय ने मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के सहयोग से एक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया

जम्मू, राज्य ब्यूरो : आयुष जम्मू-कश्मीर निदेशालय ने मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के सहयोग से एक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया। चार दिसंबर तक चलने वाले इस कैंप में योग प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण और प्रमाणन के बाद राज्य भर के विभिन्न आयुष स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों पर तैनात किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि इन योग प्रशिक्षकों को पहले से ही मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, नई दिल्ली के तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा वर्चुअल मोड के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया था।

सोमवार को कार्यशाला का उद्घाटन आयुष निदेशक डा. मोहन सिंह ने किया। उन्होंने पहले पारंपरिक दीप प्रज्वलित किया। इसके बाद योग प्रार्थना हुई। उन्होंने कहा कि योग प्रशिक्षकों को योग की सभी बारीकियों को समझनेे की जरूरत है ताकि वे आगे लोगों को उनके बेहतर स्वास्थ्य और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव कर सकें। अगर योग प्रशिक्षक सभी बारीकियों को समझेंगे तो समुदाय को योग अपनाने के लिए प्रेरित भी कर सकेंगे। उन्होंने सभी को योगा सर्टिफिकेशन बोर्ड परीक्षा में भाग लेकर इसमें बेहतर परिणाम लगाने को कहा ताकि वह योगा प्रशिक्षक बन सकें। इसके बाद उन्हें वेलनेस सेंटरों में नियुक्त किया जाए।

प्रशिक्षण मोरार जी देसाई नेशनल इंस्टीटयूट आफ योग में असिस्टेंट रिसर्च आफिसर सीमा सागर, ललित और अमृता देंगे।सीमा सागर ने सभी प्रशिक्षुओं से योग और प्रणायाम पर अपनी शंकाओं को दूर करने को कहा। जम्मू संभाग से 84 योग प्रशिक्षु इसमें भाग ले रहे हैं। इस मौके पर डा. राकेश रैना, दुर्गा दास, डा. सुरेश कुमार, डा. वंदना डोगरा, डा. अरुणा भट, डा. आफताब मलिक, डा. मंजीत कोतवाल, डा. अरुण गुप्ता और डा. अनिल शर्मा मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी