Coronavirus Vaccination: जम्मू-कश्मीर में अब तक 75.76 फीसद का टीकाकरण

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में टीकाकरण अभियान जारी है। उपराज्यपाल के निर्देशों के बावजूद अभी भी 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में हर दिन आधा फीसद लोग ही टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं। रविवार को भी 15505 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ली।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 08:04 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 08:04 PM (IST)
Coronavirus Vaccination: जम्मू-कश्मीर में अब तक 75.76 फीसद का टीकाकरण
जम्मू, शोपियां और गांदरबल जिलों में सौ फीसद लोगों ने पहली डोज ले ली है।

जम्मू,राज्य ब्यूरो । केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में टीकाकरण अभियान जारी है। उपराज्यपाल के निर्देशों के बावजूद अभी भी 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में हर दिन आधा फीसद लोग ही टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं। रविवार को भी 15,505 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ली। इसके साथ ही अभी तक इस आयु वर्ग में 75.76 फीसद लोगों ने पहली डोज ले ली है। जम्मू, शोपियां और गांदरबल जिलों में सौ फीसद लोगों ने पहली डोज ले ली है।

वहीं सांबा जिले में 98.94 फीसद, बांडीपोरा में 87.72 फीसद, श्रीनगर में 50.19 और कुपवाड़ा में 45.23 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवाया। अभी तक जम्मू-कश्मीर में कुल 36,39,172 लोगों ने टीकाकरण करवा लिया है। इनमें 18-44 आयु वर्ग के लोग भी शामिल है। अब उपराज्यपाल ने 15 जुलाई तक इस आयु वर्ग के तीस फीसद लोगों का टीकाकरण करने को कहा है लेकिन यह लक्ष्य इतना आसान नहीं है। अभी तक 12 जिलों में एक भी व्यक्ति का टीकाकरण नहीं हुआ है। आठ जिलों में भी हाई रिस्क ग्रुप वालों का ही टीकाकरण हुआ है।

डा. रेनू ने लिया स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा

स्वास्थ्य निदेशक जम्मू डा. रेनू शर्मा ने जम्मू के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डा. जेपी सिंह के साथ चौकीचोरा का दौरा कर वहां पर स्थित एक्सीडेंटल अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। बीएमओ चौकीचोरा डा. रितेश खुल्लर ने स्वास्थ्य निदेशक को उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। स्वास्थ्य निदेशक ने अस्पताल के निरीक्षण के दौरान मौजूद स्टाफ सदस्यों से भी बातचीत की।

उन्होंने मरीजों से बात कर उन्हें दी जा रही सुविधाओं के बारे में भी पूछा।इसी अस्पताल में दस बिस्तरों की क्षमता वाला अाइसोलेशन सेंटर भी बनाया गया है। बीएमओ ने बताया कि इसमें आक्सीजन कंसनट्रेटर भी रखा गया है।बाद में स्वास्थ्य निदेशक ने धना धनू सब सेंटर, डोरी डांगरी पीएचसी और पीएचसी घार मजूर की निर्माणाधीन इमारतों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बीएमओ को निर्देश दिए कि सभी इमारतों को उनकी डीपीआर के तहत ही लिया जाए।इन जगहों पर स्वास्थ्य निदेशक ने पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बात कर उनकी समस्याओं को भी सुना।-  

chat bot
आपका साथी