Dengue: जम्मू-कश्मीर में डेंगू के 47 नए मामले दर्ज, मरीजों की संख्या बढ़कर 1375 तक पहुंची

हालांकि स्टेट मलेरिया विभाग दावा कर रहा है कि नवबंर महीने के अंत में मामले आना खत्म हो जाएंगे लेकिन अभी भी जिस तरह से हर दिन चालीस से पचास मामले आ रहे हैं। उससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ी हुई है।

Vikas AbrolSun, 14 Nov 2021 02:06 PM (IST)
आठ सौ मामले जम्मू जिले के ही है। इसके अलावा ऊधमपुर, कठुआ, सांबा जिलों से भी मामले आ रहे हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। शनिवार को 47 और लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। इन्हें मिलाकर अब तक कुल 1375 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। यह संख्या लगातार बढ़ रही है।

हालांकि स्टेट मलेरिया विभाग दावा कर रहा है कि नवबंर महीने के अंत में मामले आना खत्म हो जाएंगे लेकिन अभी भी जिस तरह से हर दिन चालीस से पचास मामले आ रहे हैं। उससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ी हुई है। वहीं जम्मू नगर निगम के फागिंग अभियान पर भी प्रश्न चिन्ह लगा हुआ है। कुल मामलों में आठ सौ मामले जम्मू जिले के ही है। इसके अलावा ऊधमपुर, कठुआ और सांबा जिलों से भी मामले आ रहे हैं। 

इसी बीच प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए छह सूत्राीय फार्मूले पर काम करने को कहा है। उन्होंने महामारी से निपटने के लिए टेस्टिंग, कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने वालों की पहचान करने, उपचार, कोविड उपयुक्त व्यवहार, टीकाकरण और माइक्रो कंटेनमेंट जोन को प्राथमिकता देने के दिशा निर्देश दिए हैं।

उपराज्यपाल ने उपायुक्तों और स्वास्थ्य अधिकारियों को भी डेंगू को रोकने के लिए उपाय तेज करने और नागरिक निकायों के साथ समन्वय और तालमेल बनाकर काम करने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान, उपायुक्तों ने उपराज्यपाल को अपने संबंधित जिलों में किए जा रहे कोविड प्रोटोकॉल प्रयासों, माइक्रो कंटेनमेंट जोन, परीक्षण के बारे में जानकारी दी। कोविड रोकथाम उपायों को सख्ती से लागू करने पर जोर देते हुए, उपराज्यपाल ने जिला उपायुक्तों को कोविड प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू करने के लिए कहा। उन्होंने संक्रमण को रोकने के लिए जागरूकता अभियान चलाने के अलावा टेस्ट बढ़ाने को कहा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.