Jammu Kashmir Coronavirus: जम्मू में सीरो सर्वे में 38 फीसद लोग कोरोना संक्रमित होने के बाद खुद ही ठीक हो गए

जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामले अब कम हो रहे हैं। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो कि संक्रमित होने के बाद बिना इलाज के ही स्वस्थ हो गए। राजकीय मेडिकल कॉलेज में एंटीबाडी टेस्ट कराने वालों में 38 फीसद लोगों में एंटीबाडी मिली हैं।

By Edited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 06:27 AM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 07:28 AM (IST)
Jammu Kashmir Coronavirus: जम्मू में सीरो सर्वे में 38 फीसद लोग कोरोना संक्रमित होने के बाद खुद ही ठीक हो गए
एंटीबाडी टेस्ट की सुविधा अभी जम्मू के मेडिकल कॉलेज में ही होगी।

जम्मू, रोहित जंडियाल: जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामले अब कम हो रहे हैं। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो कि संक्रमित होने के बाद बिना इलाज के ही स्वस्थ हो गए। राजकीय मेडिकल कॉलेज में एंटीबाडी टेस्ट कराने वालों में 38 फीसद लोगों में एंटीबाडी मिली हैं। यानी इतने लोग कोरोना संक्रमित हो गए थे और खुद से ठीक भी हो गए। अब जम्मू संभाग के कठुआ और सांबा जिलों में भी इसका पता लगाने के लिए सीरो सर्वे करवाने की तैयारी हो रही है।

राजकीय मेडिकल कॉलेज के बायो कैमिस्ट्री विभाग में करीब एक महीने पूर्व एंटीबाडी टेस्ट शुरू हुए थे। अब तक 1042 लोगों के एंटीबाडी टेस्ट हो चुके हैं। इनमें स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा सामान्य लोग भी शामिल हैं। अधिकांश लोग जम्मू जिले के हैं। इन टेस्टों में 396 लोगों अर्थात 38 फीसद में एंटीबाडी विकसित मिली है। बायोकैमिस्ट्री विभाग के एचओडी डॉ. अमरजीत सिंह भाटिया का कहना है कि जो टेस्ट हुए हैं, उससे यह अनुमान लगाना तो मुश्किल है कि जम्मू संभाग में कितने फीसद लोग अभी तक संक्रमित हो चुके हैं, लेकिन 38 फीसद का आंकड़ा भी बहुत है।

इससे एक अच्छी बात यह है कि इतने लोगों में संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरोधक शक्ति है। जो संक्रमित हुए हैं, उन सभी को अपना एंटीबाडी टेस्ट करवाना चाहिए। इससे पूर्व में कई जिलों के सीरो सर्वे में भी बहुत से लोगों में एंटीबाडी विकसित होने की बात सामने आई है। पिछले वर्ष अक्टूबर में हुए सीरो सर्वे में जम्मू जिले में आठ फीसद आबादी में एडीबाडी विकसित होने का पता चला था। सर्वे में नौ फीसद पुरुष और 6.9 फीसद महिलाएं संक्रमित मिली थीं। अक्टूबर में ही श्रीनगर जिले में 40.6 फीसद लोगों में एंटीबाडी विकसित मिली थी, जबकि पुलवामा जिले 27 फीसद लोगों में एंटीबाडी मिली थी। जम्मू संभाग में अभी तक सिर्फ जम्मू जिले में ही सर्वे हुआ है। यह पहली बार है कि मेडिकल कॉलेज में एंटीबाडी टेस्ट होने के बाद इतनी बड़ी संख्या में लोगों में एंटीबाडी मिली।

कठुआ, सांबा में सीरो सर्वे की तैयारी : स्वास्थ्य विभाग और स्थानीय प्रशासन जम्मू संभाग के कठुआ और सांबा जिलों में भी सीरो सर्वे करवाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए प्रक्रिया चल रही है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार कठुआ और सांबा का सीरो सर्वे भी राजकीय मेडिकल कॉलेज जम्मू में ही होगा। इसके लिए एक जिले से दो पांच हजार लोगों के सैंपल लिए जा सकते हैं। मेडिकल कालेज के कम्यूनिटी मेडिसीन विभाग की सेवाएं इसमें ली जा सकती हैं। वहीं टेस्ट जीएमसी के बायोकैमिस्ट्री विभाग में ही होंगे। एंटीबाडी टेस्ट की सुविधा अभी जम्मू के मेडिकल कॉलेज में ही होगी। दोनों ही जिलों में जल्दी ही सीरो सर्वे शुरू होने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी