2जी नेटवर्क ने बिगाड़ी निगम की स्पीड

जम्मू में 2जी-नेटवर्क स्पीड ने जम्मू नगर निगम की स्पीड भी बिगाड़ दी है। निगम टाउन हाल में प्रमाण पत्र हासिल करने आने वालों की भीड़ कम करना चाह रहा है लेकिन स्थिति में सुधार कम होने से निगम की सिरदर्दी बढ़ती जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 08:39 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 08:39 AM (IST)
2जी नेटवर्क ने बिगाड़ी निगम की स्पीड
2जी नेटवर्क ने बिगाड़ी निगम की स्पीड

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू में 2जी-नेटवर्क स्पीड ने जम्मू नगर निगम की स्पीड भी बिगाड़ दी है। निगम टाउन हाल में प्रमाण पत्र हासिल करने आने वालों की भीड़ कम करना चाह रहा है, लेकिन स्थिति में सुधार कम होने से निगम की सिरदर्दी बढ़ती जा रही है।

शहर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते जम्मू नगर निगम चाहता है कि टाउन हाल में लोगों की भीड़ कम की जाए। इसके लिए निगम ने जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र को ऑनलाइन देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बार-बार लोगों को जागरूक करते हुए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए भी कहा जा रहा है। इसके विपरीत बहुत कम आवेदन ही ऑनलाइन हो रहे हैं। चूंकि जम्मू नगर निगम में प्रमाण पत्र हासिल करने की प्रक्रिया में जुटे कुछ कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित आने के बाद कुछ दिनों के लिए सेक्शन को बंद भी रखा गया। कर्मचारियों की कमी और बढ़ते कोरोना संक्रमण ने निगम की दिक्कतें बढ़ा दी हैं। मेयर और निगम आयुक्त बार-बार ऐसे प्रयास कर रहे हैं कि लोग यहां न आएं। घर में बैठे ही उनके काम हों। हाल ही में निगम ने पीओएस मशीनों की भी शुरुआत की ताकि ताकि लोगों को यहां आकर फीस इत्यादि जमा न करवानी पड़े। मुहल्लों में ही उनके पास जाकर फीस सीधे निगम के खाते में जमा हो जाए।

निगम में इंफरमेटिक आफिसर अंकुश कपूर का कहना है कि हमने ऑनलाइन आवेदन करने वालों को जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र देना जारी किए हुए हैं। कम लोग ही आवेदन कर रहे हैं। लोगों को चाहिए कि वे कोरोना काल में भीड़ में आने से बचें। दो-चार दिनों में हम घर में ही प्रमाण पत्र भेज रहे हैं। 2जी समस्या तो है लेकिन कोशिश की जाए तो आवेदन हो ही जाता है।

----------

डोमिसाइल सर्टिफिकेट के चक्कर में बढ़ी भीड़

डोमिसाइल सर्टिफिकेट जारी करने की प्रक्रिया के चलते लोगों को जन्म प्रमाणपत्र की जरूरत पड़ रही है। इसके लिए लोग निगम के चक्कर काट रहे हैं। रोजाना 300 से ज्यादा लोग इसके लिए आवेदन करने पहुंच रहे हैं। 150 के करीब प्रमाण पत्र निगम रोज जारी कर रहा है। लोग चाहें तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें डाक की फीस भी चुकानी होगी। ऑनलाइन पेमेंट करने के साथ प्रमाण पत्र घर पहुंच जाएगा।

------- 2जी के चलते नहीं कर पा रहे आवेदन

लोगों का कहना है कि जम्मू में 2जी स्पीड होने के चलते वे ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। कभी साइट नहीं खुलती तो कभी अटैचमेंट नहीं हो पाती। काफी मगजमारी करने के बावजूद आवेदन नहीं होता। कई बार आवेदन होने के बाद भी कोई जवाब नहीं आता। लिहाजा टाउनहॉल में आकर जन्म व मृत्य प्रमाण पत्र हासिल करने को मजबूर हैं। लोग चाहते हैं कि सरकार 4जी सेवा शुरू कर ताकि कोरोना महामारी के बीच ऐसे भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में जाने की जरूरत न पड़े। चौआदी के रूपेश राज, बोहड़ी के निखिल ने बताया कि उन्होंने ऑनलाइन आवेदन के काफी प्रयास किए। हार कर निगम में खुद पहुंचे ताकि प्रमाण पत्र ले सकें। यहां भी भीड़ है। काम कम हो रहा है।

----- प्रमाण पत्र लेने का फीस ढांचा जम्मू नगर निगम अधीनस्थ क्षेत्र - 50 रुपये

जम्मू शहर से बाहर - 100 रुपये

जम्मू-कश्मीर यूटी के भीतर - 150 रुपये

जम्मू-कश्मीर से बाहर - 200 रुपये

chat bot
आपका साथी