स्वाइन फ्लू से राज्य में 24 मौतें, कश्मीर सबसे अधिक प्रभावित

विशेषज्ञों का कहना है कि कश्मीर में स्वाइन फ्लू फैलने का एक कारण वहां का मौसम भी है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ेगा, स्वाइन फ्लू के मरीजों में कमी आना शुरू हो जाएगी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 05:06 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 05:06 PM (IST)
स्वाइन फ्लू से राज्य में 24 मौतें, कश्मीर सबसे अधिक प्रभावित
स्वाइन फ्लू से राज्य में 24 मौतें, कश्मीर सबसे अधिक प्रभावित

जम्मू, राज्य ब्यूरो। राज्य में इस साल पड़ रही कड़ाके की ठंड के बीच स्वाइन फ्लू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कश्मीर संभाग सबसे अधिक प्रभावित है। यहां पर अभी तक इससे बीस लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं जम्मू में तीन मौतें हुई हैं। जम्मू के रहने वाले एक व्यक्ति की मौत दयानंद मेडिकल कालेज लुधियाना में हुई है।

कश्मीर में अब तक हुई मौतों में अठारह शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल सांइसेज और दो श्री महाराजा हरि सिंह अस्पताल में शामिल हैं। वहीं जम्मू संभाग में एक की मौत मेडिकल कालेज जम्मू, एक की श्री महाराजा गुलाब सिंह अस्पताल और एक की मौत श्री माता वैष्णो देवी नारायणा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में हुई। वहीं जम्मू संभाग के एक मरीज मौत दयानंद मेडिकल कालेज लुधियाना में हुई। अभी तक कश्मीर संभाग में चौदह सौ से अधिक लोगों के सैंपलों की जांच हुई। इनमें से 266 में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल सांइसेस में स्वाइन फ्लू के कुल 117 मरीज भर्ती हुए। इनमें से 104 को छुट्टी देी गई है। इस समय सिर्फ तेरह ही मरीज भर्ती हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि कश्मीर में स्वाइन फ्लू फैलने का एक कारण वहां का मौसम भी है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ेगा, स्वाइन फ्लू के मरीजों में कमी आना शुरू हो जाएगी। वहीं जम्मू संभाग में कुल 33 सैंपलों की जांच हुई। इनमें पांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य निदेशक जम्मू डा. समीर मट्टू का कहना है कि स्वइन फ्लू के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए विशेष अभियान चलाया हुआ है। 

chat bot
आपका साथी