जम्मू-कश्मीर के 12 रेलवे स्टेशन पर 235 सीसीटीवी लगाए गए, अन्य स्टेशनों पर काम जारी

एक वर्ष में जम्मू कश्मीर के 12 रेलवे स्टेशन पर 235 सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं और आने वाले दिनों में अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी नए कैमरा लगाए जाएंगे। इसके अलावा कई रेलवे स्टेशनों पर एक्स-रे बैगेज स्कैनर के अलावा कई अन्य सुरक्षा उपकरण लगाए गए हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 11:27 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 11:27 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर के 12 रेलवे स्टेशन पर 235 सीसीटीवी लगाए गए, अन्य स्टेशनों पर काम जारी
आने वाले दिनों में अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी नए कैमरा लगाए जाएंगे।

जम्मू, जागरण संवाददाता। पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहां की प्रदेश जम्मू कश्मीर के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे ताकि रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा को पुख्ता किया जा सके। यह बात उन्होंने जम्मू कश्मीर में रेलवे पुलिस के कामकाज की समीक्षा के लिए आयोजित वार्षिक बैठक के दौरान कही।

बैठक में दिलबाग सिंह ने कहा कि बीते एक वर्ष में जम्मू कश्मीर के 12 रेलवे स्टेशन पर 235 सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं और आने वाले दिनों में अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी नए कैमरा लगाए जाएंगे। इसके अलावा कई रेलवे स्टेशनों पर एक्स-रे बैगेज स्कैनर के अलावा कई अन्य सुरक्षा उपकरण लगाए गए हैं। जिनके तहत रेलवे संपत्ति की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा रहा है। पुलिस महानिदेशक ने रेलवे स्टेशन पर सुरक्षाकर्मियों की संख्या को बढ़ाने, डॉग स्कवाड की अतिरिक्त तैनाती, जवानों के रहने और उनकी तैनाती के लिए बेहतर ढांचा उपलब्ध कराने की जरूरत है।

उन्होंने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स और रेलवे जनरल रेलवे पुलिस के बीच आपसी तालमेल से काम करने पर दोनों की प्रशंसा की। सुरक्षा एजेंसियों का यह दायित्व है कि यात्रियों और रेलवे की संपत्ति की सुरक्षा की जाए। उन्होंने यात्रियों को सुरक्षा मुहैया करवाने के लिए आधुनिक सूचना तंत्र के प्रयोग पर भी बल दिया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रेलवे सुनील कुमार ने रेलवे पुलिस के कामकाज की जानकारी दी।

उन्होंने बीते वर्ष फरवरी माह में आयोजित हुई समीक्षा बैठक में लिए गए फैसलों पर हुई कार्रवाई के बारे में भी बैठक में मौजूद लोगों को जानकारी दी। बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सीआईडी आरआर स्वेन, आईजीपी रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स एसएन पांडे, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रेलवे सुनील कुमार के अलावा आरपीएफ के फिरोजपुर डिवीजन के कमांडेंट रजनीश कुमार भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी