Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर में यात्री किरायों में 19 प्रतिशत की वृद्धि, सोमवार तक जारी हो सकती है नई यात्री किराया सूची

जम्मू कश्मीर प्रशासन और ट्रांसपोर्टरों के बीच यात्री किरायोें में बढ़ोतरी करने की मांग को लेकर नागरिक सचिवालय में आज हुई बैठक कामयाब रही। वित्तीय विभाग के वित्तीय आयुक्त अरुण कुमार मेहता की देखरेख में बुधवार दोपहर 12 बजे बैठक हुई।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 04:39 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 04:39 PM (IST)
Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर में यात्री किरायों में 19 प्रतिशत की वृद्धि, सोमवार तक जारी हो सकती है नई यात्री किराया सूची
वित्तीय आयुक्त और ट्रांसपोर्टरों के बीच 19 प्रतिशत यात्री किरायों में बढ़ाेतरी पर आपसी सहमति बन गई।

जम्मू, जागरण संवाददाता । जम्मू कश्मीर प्रशासन और ट्रांसपोर्टरों के बीच यात्री किरायोें में बढ़ोतरी करने की मांग को लेकर नागरिक सचिवालय में आज हुई बैठक कामयाब रही। वित्तीय विभाग के वित्तीय आयुक्त अरुण कुमार मेहता की देखरेख में बुधवार दोपहर 12 बजे बैठक हुई।

ऑल जेएंडके ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ दो घंटे की बैठक के दौरान जम्मू कश्मीर प्रशासन की ओर से पहले सिर्फ 10 प्रतिशत तक ही किरायाें में बढ़ोतरी करने बारे हामी भरी गई। इस पर मिनी बस वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष विजय सिंह चिब और ऑल जेएंडके ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव विजय कुमार शर्मा ने इसका विरोध किया। उन्होंने साफ किया कि पेट्रोल और डीजल के मौजूदा मूल्यों को मद्देनजर रखते हुए 10 प्रतिशत यात्री किरायों में बढ़ोतरी जायज नहीं है।

ट्रांसपोर्टरों ने सीधे तौर पर 25 प्रतिशत किरायों में बढ़ोतरी करने की मांग रखी। इस पर तर्क-वितर्क भी हुआ लेकिन अंत में वित्तीय आयुक्त और ट्रांसपोर्टरों के बीच 19 प्रतिशत यात्री किरायों में बढ़ाेतरी पर आपसी सहमति बन गई। ट्रांसपोर्टरों ने इससे पहले प्रशासन के समक्ष यह भी तर्क रखा कि अप्रैल 2018 में जिस समय यात्री किरायों में वृद्धि की गई थी उस समय डीजल 65 रुपये प्रति लीटर था जो आज बढ़कर 84 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच चुका है। ऐसी स्थिति में वाहन दौड़ाना सभी ट्रांसपोर्टरों के लिए घाटे का सौदा साबित हो रहा है।

ट्रांसपोर्टरों की ओर से कोरोना काल के दौरान वसूले जाने वाले टोकन टैक्स और पैसेंजर टैक्स को भी माफ करने की मांग की गई। उन्होंने वाहन मालिकों को प्रति वाहन इंश्यारेंस प्रीमियम की अदायगी के लिए 5 हजार रुपये की राशि भी जल्द से जल्द वितरित करने की अपील की।

इस मौके पर वित्तीय युक्त अरुण कुमार मेहता ने कहा कि जल्द ही औपचारिकताओं को पूरा कर इंश्योरेंस प्रीमियम की अदायगी के लिए 5 हजार रुपये की राशि वितरित कर दी जाएगी। इसके अलावा तीन-चार दिनों के भीतर फेंयर स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य प्रदेश के विभिन्न यात्री रूटों की नई किराया सूची संबंधी अधिसूचना जारी कर देंगे। 

chat bot
आपका साथी