Jammu संभाग में खुलेंगे 1775 केजी स्कूल, शिक्षा विभाग मजबूत कर रहा बुनियादी ढांचा

प्रस्ताव है कि जम्मू संभाग के सरकारी स्कूलों में 1775 नए केजी सेक्शन बनाई जाएं। समग्र शिक्षा अभियान के तहत साल 2019-20 के दौरान 97 स्कूलों में केजी या प्री-प्राइमरी सेक्शन स्थापित किए गए थे।2018-19 के दौरान जम्मू कश्मीर के बजट से 50 केजी सेक्शन स्थापित की गई थी।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 07:33 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 07:33 PM (IST)
Jammu संभाग में खुलेंगे 1775 केजी स्कूल, शिक्षा विभाग मजबूत कर रहा बुनियादी ढांचा
हर सरकारी स्कूल में केजी कक्षा होगी तो बच्चों की परेशानियां खत्म होगी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : प्रदेश में सरकारी स्कूलों में अधिक से अधिक किंडर गार्टन यानी केजी सेक्शन खोलकर बच्चों को बुनियादी शिक्षा उपलब्ध करवाई जाएगी। हालांकि अधिकतर अभिभावकों की कोशिश होती है कि वे अपने बच्चों को बुनियादी प्री-प्राइमरी शिक्षा प्राइवेट स्कूलों में ही दिलवाएं, लेकिन केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू कश्मीर के सरकारी स्कूलों का बुनियादी ढांचा मजबूत किया जा रहा है। ताकि सरकारी स्कूलों में ही बच्चों को निजी स्कूलों की तरह सुविधाएं और शिक्षा मिल सके।

शिक्षा विभाग का प्रस्ताव है कि जम्मू संभाग के सरकारी स्कूलों में 1775 नए केजी सेक्शन बनाई जाएं। समग्र शिक्षा अभियान के तहत साल 2019-20 के दौरान जम्मू संभाग के 97 स्कूलों में केजी या प्री-प्राइमरी सेक्शन स्थापित किए गए थे। साल 2018-19 के दौरान जम्मू कश्मीर के बजट से 50 केजी सेक्शन स्थापित की गई थी। हालांकि इस समय कोरोना से उपजे हालात के कारण स्कूल बंद है, लेकिन विभाग केजी सेक्शन स्थापित कर रहा है ताकि बच्चों को बेहतर बुनियादी सुविधाएं मिलें।

पहले सरकारी स्कूल पहली कक्षा से ही शुरू होते रहे हैं। अगर हर सरकारी स्कूल में केजी कक्षा होगी तो बच्चों की परेशानियां खत्म होगी। शुरुआती पढ़ाई के लिए प्राइवेट स्कूलों का रुख नहीं करना पड़ेगा। इन केजी सेक्शन में खेलकूद की सुविधाएं भी उपलब्ध होगी। आने वाले समय में अधिकतर सरकारी स्कूलों में केजी सेक्शन उपलब्ध हो जाएगी। अगर सरकार का यह प्रयास रंग लाया तो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को बड़ी राहत मिलेगी। उनके बच्चे भी प्राइवेट स्कूल की तरह सरकारी स्कूलों में शिक्षा हासिल कर निजी स्कूलों के बच्चों को टक्कर देंगे।

chat bot
आपका साथी