त्योहारों में महंगा सामान बेचने पर त्वरित कार्रवाई करेंगी 12 टीमें

जागरण संवाददाता जम्मू त्योहारों के दौरान यदि किसी दुकानदार ने ग्राहक को महंगा सामान बे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 05:20 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 05:20 AM (IST)
त्योहारों में महंगा सामान बेचने पर त्वरित कार्रवाई करेंगी 12 टीमें
त्योहारों में महंगा सामान बेचने पर त्वरित कार्रवाई करेंगी 12 टीमें

जागरण संवाददाता, जम्मू : त्योहारों के दौरान यदि किसी दुकानदार ने ग्राहक को महंगा सामान बेचा और उसकी शिकायत होती है तो उस दुकानदार को कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। शिकायत के लिए मेट्रोलॉजी विभाग ने टोल फ्री नंबर 18001807105 जारी किया है। इतना ही नहीं, लीगल मेट्रोलॉजी डिपार्टमेंट ने जम्मू संभाग में 12 टीमों का गठन किया है। जिला जम्मू में ही तीन टीमों का गठन किया गया है। इसके अलावा सांबा, कठुआ, ऊधमपुर, रियासी, रामबन, डोडा, किश्तवाड़, राजौरी और पुंछ जिले में में भी ये टीमें दुकानदारों पर निगाह रखेंगी। टीम में शामिल सदस्य सुनिश्चित करेंगे कि दुकानदार सामान कम नहीं तौले। दुकानों में रेट लिस्ट को लगाना अनिवार्य होगा।

वहीं, खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामले के विभाग ने जमाखोरी और ग्राहकों से अधिक वसूली करने वाले दुकानदारों पर कठोर कार्रवाई करने की बात कही है।

वस्तुओं के दाम तय करने के लिए गठित प्राइज कंसल्टेटिव कमेटी के सदस्यों की खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामले के विभाग के निर्देशक जितेंद्र सिंह की देखरेख में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक पर लोगों द्वारा जमाखोरी, अधिक दाम वसूलने, कम सामान तोलने जैसी शिकायतों पर चर्चा की गई। बैठक में यह भी चर्चा की गई कि फल एवं सब्जी के दाम कमेटी द्वारा तय किए जाएंगे। यह मूल्य रोजाना तय किए जाएगी। मूल्य तय करने के लिए बागवानी और योजना विभाग मिलकर काम करेगा। मूल्य बकायदा सुबह 11 बजे तक सरकारी वेबसाइट पर चढ़ जाने चाहिए। बैठक में यह कहा गया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि दुकानदार रेट लिस्ट को सामने लगाए ताकि ग्राहक को सामान खरीदने के साथ दाम का पता चल पाए। बैठक में लीगल मेट्रोलाजी विभाग, बागवानी विभाग, एनफोर्समेंट विभाग के अलावा फल एवं सब्जी मंडी एसोसिएशन के सदस्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी