Tokyo Olympics: ब्रिटेन के खिलाफ हार के बाद महिला हाकी टीम के कोच ने किया इस्तीफे का एलान

भारतीय महिला हाकी टीम के टोक्यो ओलिंपिक में ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ कांस्य पदक मैच हारने के कुछ घंटे बाद कोच शुअर्ड मारिन ने अपना पद छोड़ने की घोषणा की। शुक्रवार को एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में मारिन ने कहा यह टीम के साथ मेरा आखिरी मैच था।

By TaniskEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 07:39 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 07:39 PM (IST)
Tokyo Olympics: ब्रिटेन के खिलाफ हार के बाद महिला हाकी टीम के कोच ने किया इस्तीफे का एलान
भारतीय महिला हाकी टीम के कोच शुअर्ड मारिन ने अपना पद छोड़ने की घोषणा की

टोक्यो, एएनआइ। भारतीय महिला हाकी टीम के टोक्यो ओलिंपिक में ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ कांस्य पदक मैच हारने के कुछ घंटे बाद, कोच शुअर्ड मारिन ने अपना पद छोड़ने की घोषणा की। शुक्रवार को एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नीदरलैंड के पूर्व खिलाड़ी मारिन ने कहा, 'यह टीम के साथ मेरा आखिरी मैच था'। वह 2017 में कोच बने थे। हॉकी इंडिया के अधिकारी उनके काम से प्रभावित हुए कि उन्हें पुरुष टीम का कोच पद संभालने के लिए कहा गया। हालांकि, वह 2018 राष्ट्रमंडल खेलों के बाद महिला हाकी टीम के फिर कोच बनगए।

ओलिंपिक क्वालीफायर में भारतीय महिला हॉकी टीम ने पहले मैच में अमेरिका को 5-1 से हराया। हालांकि, अगले मैच में, टीम 4-1 से हार गई, लेकिन ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने में सफल रही। कोरोना महामारी के दौरान, मारिन भारत में ही रहे और जैसे ही उन्हें प्रशिक्षण की अनुमति दी गई, अभ्यास सत्र फिर से शुरू कराया।

जनवरी 2021 में टीम ने अर्जेंटीना के लिए उड़ान भरी, जहां उन्होंने दो मैच ड्रा किए और चार मैच में हार का सामना किया। फरवरी में टीम टोक्यो ओलिंपिक की तैयारी के लिए जर्मनी गई, जहां टीम जीतने में विफल रही। हालांकि, टीम को इस अनुभव से काफी फायदा मिला।

ओलिंपिक में महिला हाकी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। ग्रुप स्टेज में टीम को लगातार तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा। नीदरलैंड (5-1), जर्मनी (2-0) और ग्रेट ब्रिटेन (4-1) से हारने का बाद टीम ने आयरलैंड (1-0) और दक्षिण अफ्रीका (4-3) को हराया और क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। इसके बाद उन्होंने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया जैसी धाकड़ टीम को 1-0 से हराया। हालांकि, सेमीफाइनल और कांस्य पदक के मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा। सेमीफाइनल में अर्जेंटीना और कांस्य पदक के मैच में ग्रेट ब्रिटेन से हारकर टीम चौथे स्थान पर रहे। यह टीम का ओलंपिक में उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

chat bot
आपका साथी