Tokyo Olympics: 41 साल बाद पुरुष हाकी टीम के पास पदक जीतने मौका, ब्रॉन्ज मेडल पर नजर

सेमीफाइनल में मिली हार को भुलाते हुए भारतीय पुरुष हाकी टीम को 41 साल बाद ओलिंपिक में पदक जीतने का सपना पूरा करने के लिए गुरुवार को रियो ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता जर्मनी के खिलाफ तीसरे चौथे स्थान के प्लेआफ मुकाबले में अपने डिफेंस को मजबूत रखना होगा।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 09:19 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 09:19 PM (IST)
Tokyo Olympics: 41 साल बाद पुरुष हाकी टीम के पास पदक जीतने मौका, ब्रॉन्ज मेडल पर नजर
भारतीय हाकी टीम के खिलाड़ी- फोटो ट्विटर पेज

टोक्यो, पीटीआइ। सेमीफाइनल में मिली हार को भुलाते हुए भारतीय पुरुष हाकी टीम को 41 साल बाद ओलिंपिक में पदक जीतने का सपना पूरा करने के लिए गुरुवार को रियो ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता जर्मनी के खिलाफ तीसरे चौथे स्थान के प्लेआफ मुकाबले में अपने डिफेंस को मजबूत रखना होगा।

दुनिया की तीसरे नंबर की टीम भारत को सेमीफाइनल में विश्व चैंपियन बेल्जियम ने 5-2 से हराया। बेल्जियम का फोकस पेनाल्टी कार्नर बनाने पर था और टूर्नामेंट में सर्वाधिक गोल कर चुके एलेक्जेंडर हेंड्रिक्स ने हैट्रिक लगाई। भारत पर शुरू ही से दबाव बनाते हुए उन्होंने भारतीय रक्षण को भी छितर बितर कर दिया। पूरे मैच में भारत ने 14 पेनाल्टी कार्नर गंवाए जिनमें से आठ आखिरी क्वार्टर में गए।

Tokyo Olympics: भारतीय महिला हाकी टीम सेमीफाइनल में हारी,अब कांस्य के लिए ब्रिटेन से होगा मुकाबला

आठ बार की चैंपियन भारतीय हाकी टीम ने ओलिंपिक में आखिरी पदक 1980 में मास्को में जीता था। भारतीय डिफेंडरों को अब जर्मनी के खिलाफ ऐसी गलती करने से बचना होगा जो उन्होंने बेल्जियम के खिलाफ की। टीम में चार विश्वस्तरीय ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह, उप कप्तान हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार और अमित रोहिदास के होते हुए भी भारतीय टीम पांच में से एक ही पेनाल्टी कार्नर तब्दील कर सकी।

भारतीय टीम को सर्कल के अंदर अनावश्यक भिड़ंत से भी बचना होगा। कप्तान मनप्रीत सिंह को चौथे क्वार्टर में कार्ड मिला और बेल्जियम को दो पेनाल्टी कार्नर भी। रैंकिंग के आधार पर दोनों टीमों में ज्यादा फर्क नहीं है। भारत तीसरे और जर्मनी चौथे स्थान पर है, लेकिन जर्मनी को हराना भारत के लिए आसान नहीं होगा। सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया से हारी जर्मन टीम यहां खुद को साबित करने के इरादे से उतरेगी।

Tokyo Olympics: क्या है 'विक्ट्री बाय फॉल', जिसने 7-9 से पिछड़ने के बाद भी रवि दहिया को पहुंचाया फाइनल में

chat bot
आपका साथी