Rani Rampal Interview: फिनिशिंग और रक्षात्मक विभाग में काम कर रही टीम

भारतीय महिला हॉकी टीम को लंबे समय के बाद लगातार दूसरी बार ओलंपिक खेलने का मौका मिला है। रियो ओलंपिक के बाद अब टोक्यो ओलंपिक के लिए भी रानी रामपाल की कप्तानी वाली टीम ने क्वालीफाई किया है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:28 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:28 AM (IST)
Rani Rampal Interview: फिनिशिंग और रक्षात्मक विभाग में काम कर रही टीम
रानी रामपाल भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान हैं

1980 के बाद 2016 में रियो ओलंपिक और अब टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम ने रानी राम पाल की कप्तानी में क्वालीफाई किया। ओलंपिक में पदक जीतने की तैयारियों को लेकर कप्तान रानी रामपाल से शुभम पांडेय ने खास बातचीत की। पेश है प्रमुख अंश :

-टोक्यो ओलंपिक को लेकर कैसी तैयारी चल रही है?

हम अभी बेंगलुरु के साई सेंटर में अभ्यास कर रहे हैं। फिटनेस पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं क्योंकि दिन प्रति दिन ओलंपिक खेल समीप आते जा रहे हैं और ऐसे में जितना ज्यादा कमजोरियों पर ध्यान देकर हम अभी अभ्यास करेंगे उतना ही बेहतर रहेगा। काफी उच्च स्तर का अभ्यास अभी जारी है। जब ओलंपिक आएंगे तो अभ्यास कम करेंगे और खुद को तरोताजा रखने की कोशिश करेंगे।

-2016 ओलंपिक खेलों में भी आप अपनी कप्तानी में टीम लेकर गई थीं और अब फिर आपकी कप्तानी में भारतीय महिला टीम ओलंपिक खेलने जा रही है। इन चार सालों में टीम कितना बदल चुकी है?

-2016 और अब की टीम में काफी बदलाव आ चुका है। उस समय हम पहली बार ओलंपिक खेलने गए थे और हमें उसका अनुभव नहीं था। शारीरिक तौर पर इतना ज्यादा फिट नहीं थे जितना अभी महसूस कर रहे हैं। अब युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का टीम में ज्यादा अच्छा मिश्रण है। पहले हम यूरोपियन टीमों की बराबरी की फिटनेस नहीं दिखा पाते थे और अब हम बराबरी करने लगे हैं। पिछले चार सालों में हमने काफी टीमों के साथ खेला भी है तो इस बार ज्यादा आत्मविश्वास नजर आ रहा है।

-ओलंपिक में पदक की राह में कौन सी टीम बड़ी बाधा बनेगी?

-अगर हम ओलंपिक खेलने जा रहे हैं तो वहां पर सभी टीमें अच्छी हैं क्योंकि अगर वे अच्छी नहीं होतीं तो ओलंपिक खेलने नहीं आती। आज कल रैंकिंग भी मायने नहीं रखती है, बस उस दिन टीम कैसा खेली उसी पर सब कुछ निर्भर होता है। हमारी प्रतिस्पर्धा खुद से है कि कोई भी मैच हो बस हमें उस दिन अपना सर्वश्रेष्ठ देना है, इसी बात पर ध्यान केंद्रित है।

-वर्तमान टीम में ऐसी क्या कमजोरी है जो अभी दूर करनी बाकी है?

-हमारी टीम अभी काफी अच्छी लय में हैं और मैच में फिनिशिंग पार्ट जैसे कि विरोधी टीम अगर कोई मौका देती है तो उसे भुनाने की तैयारी कर रहे हैं। इसके साथ ही टीम के रक्षात्मक विभाग में भी ज्यादा काम कर रहे हैं। वहीं टीम के लिए जो भी हो मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगी और टीम के सभी खिलाडि़यों को आपस में बांध कर रखूंगी, क्योंकि हम सभी देश के लिए खेल रहे हैं। यही लक्ष्य है कि ओलंपिक खेलों में अच्छा प्रदर्शन करें और देश का नाम रोशन करें। 

chat bot
आपका साथी