भारतीय हॉकी टीम हारी सेमीफाइनल, लेकिन अभी भी है पदक जीतने की उम्मीद

Tokyo Olympics 2020 में भारतीय पुरुष हॉकी टीम इतिहास रचने से चूक गई। बेल्जियम की टीम को सेमीफाइनल में हराकर भारतीय हॉकी टीम के पास फाइनल में पहुंचने का मौका था लेकिन दूसरे हाफ में टीम ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 08:56 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 08:56 AM (IST)
भारतीय हॉकी टीम हारी सेमीफाइनल, लेकिन अभी भी है पदक जीतने की उम्मीद
Indian Hockey Team सेमीफाइनल मैच हार गई (फोटो हॉकी इंडिया ट्विटर)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Tokyo Olympics 2020 के हॉकी के खेल में भारतीय टीम के पास फाइनल में पहुंचने का मौका था, लेकिन टीम ने ये मौका गंवा दिया और भारतीय हॉकी पुरुष टीम इतिहास रचने से चूक गई। हालांकि, अभी भी भारत के पास पदक जीतने का मौका है, लेकिन सिर्फ कांस्य पदक के लिए ही भारतीय टीम लड़ाई लड़ पाएगी, क्योंकि सेमीफाइनल मैच में बेल्जियम से मिली करारी हार के बाद गोल्ड और सिल्वर मेडल जीतने का सपना चकनाचूर हो गया है।

मंगलवार को टोक्यो के ओआइ स्टेडियम नोर्थ पिच पर भारत और बेल्जियम के बीच पहला सेमीफाइनल मैच खेला गया, जिसमें भारतीय हॉकी टीम को 5-2 से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा और इसी के साथ भारत का स्वर्ण और रजत पदक अपने नाम करने का सपना चकनाचूर हो गया। हालांकि, अभी भी भारत के पास 41 साल के बाद पदक जीतने का मौका है, लेकिन कांस्य पदक के लिए टीम को अब दूसरे सेमीफाइनल की उपविजेता टीम से भिड़ना होगा।

भारत के पास सेमीफाइनल जीतकर हॉकी के फाइनल में पहुंचने का मौका था, लेकिन टीम के दूसरे हाफ में किए गए खराब प्रदर्शन की वजह से ये मौका छिन गया। भारतीय हॉकी टीम पहले क्वार्टर में जरूर 0-1 से पिछड़ गई थी, लेकिन दूसरे क्वार्टर में भारत ने 2-1 की बढ़त हासिल कर ली थी। हालांकि, दूसरे हाफ में भारत एक भी गोल नहीं कर पाया और एक के बाद एक बेल्जियम की टीम को पेनाल्टी कार्नर से गोल करने का मौका दे दिया।

एक दर्जन से ज्यादा बार बेल्जियम की टीम को पेनाल्टी कार्नर मिला, जिसमें से पांच बार टीम ने गोल किया। भारत की तरफ से जहां कप्तान मनप्रीत सिंह और हरमनप्रीत सिंह ने एक-एक गोल किया। वहीं, बेल्जियम की ओर से एलेक्जेंडर हेंड्रिक्स ने गोल्स की हैट्रिक करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई। उनके अलावा डोमनिक डोहमैन और लौक फैनी लूपार्ट ने एक-एक गोल कर टीम को 5-2 से जीतकर सिल्वर और गोल्ड पदक का दावा ठोक दिया।

chat bot
आपका साथी