FIH ने हॉकी के नियम बदले, मैच में 4 क्वार्टर पूरी दुनिया में लागू

एफआईएच ने इस बात को महसूस किया है कि खेल में एकरूपता जरूरी हैं और इसी कारण सभी स्तर पर मैच अब चार क्वार्टर के प्रारूप में खेले जाएंगे।

By Lakshya SharmaEdited By: Publish:Wed, 19 Dec 2018 07:28 PM (IST) Updated:Wed, 19 Dec 2018 07:28 PM (IST)
FIH ने हॉकी के नियम बदले, मैच में 4 क्वार्टर पूरी दुनिया में लागू
FIH ने हॉकी के नियम बदले, मैच में 4 क्वार्टर पूरी दुनिया में लागू

नई दिल्ली, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के कार्यकारी बोर्ड ने कार्यकारी समिति द्वारा प्रस्तावित खेल के नियमों में बदलावों को मंजूरी दे दी हैं। नियमों में बदलाव एक जनवरी 2019 से लागू होंगे। नए नियमों के मुताबिक अभी से एफआईएच के तत्वावधान और इसके नियमों के अंतर्गत जहां भी मैच खेले जाएंगे। सभी चार क्वार्टर प्रारूप में खेले जाएंगे। अभी सिर्फ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी मैच चार क्वार्टर के होते हैं। 

एफआईएच ने इस बात को महसूस किया है कि खेल में एकरूपता जरूरी हैं और इसी कारण सभी स्तर पर मैच अब चार क्वार्टर के प्रारूप में खेले जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय मैच में पेनल्टी कॉर्नर देने से पेनल्टी कॉर्नर लेने तक के बीच घड़ी को रोका जाता था। अंतरराष्ट्रीय मैचों के अलावा जहां भी एफआईएच के नियमों के मुताबिक मैच होंगे, उनमें भी यह नियम लागू होगा। 

ये भी बदलाव 

जरूरत पड़ने पर गोलकीपर को हटाने की जरूरत नहीं होगी। टीमों के पास अब दो विकल्प होंगे। या तो वह गोलकीपर के साथ ही खेल सकती हैं जो कम से कम हेलमेट, लेग गार्ड और किकर्स के साथ खेले और गोलकीपिंग के दौरान हाथ में पहने जाने वाले गियर के साथ खेले या मैदानी खिलाड़ी के साथ उतरे। इन दोनों में किसी तरह का बदलाव अतिरिक्त माना जाएगा। 

फ्री हिट लेने वाले खिलाड़ी के आसपास पांच मीटर तक कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं होगा। यह नियम तब भी लागू होगा, जब वह सर्किल में होगा। 

अब डिफेंडर डिफेंसिव या बैक लाइन से 15 मीटर में कहीं से भी फ्री किक ले सकेगा।

पेनल्टी कॉर्नर संबंधी 13.6 नियम को खत्म कर दिया गया है। हाफ टाइम या फुल टाइम होने के करीब पेनल्टी कॉर्नर मिल जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी