पोस्टर से जान सकेंगे आपकी पंचायत में एक साल में कौन से पांच काम होंगे

पंचायत स्तर पर एक साल पांच काम अभियान को प्राथमिकता देने के लिए सरकार नया तरीका अपनाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 08:34 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 08:34 PM (IST)
पोस्टर से जान सकेंगे आपकी पंचायत में 
एक साल में कौन से पांच काम होंगे
पोस्टर से जान सकेंगे आपकी पंचायत में एक साल में कौन से पांच काम होंगे

संवाद सहयोगी, ऊना : पंचायत स्तर पर 'एक साल पांच काम' अभियान को प्राथमिकता देने के लिए सरकार नया तरीका अपनाएगी। यह तरीका पंचायत प्रतिनिधियों को हर पल इन कार्यो की याद दिलाएगा तो स्थानीय जनता भी जान सकेगी कि उनकी पंचायत में कौन-कौन से कार्य किए जा रहे हैं। इस प्रकार लोग स्वयं ही इन कार्यो की समीक्षा भी कर सकेंगे।

इस कड़ी में शनिवार को पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने ग्राम पंचायत हटली, जसाना, अरलू सुकड़ियाल तथा करमाली में विभिन्न स्थानों पर विकास कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होंने इस अभियान के तहत मनरेगा, पंचवटी पार्क तथा अन्य विभागीय स्कीमों के बारे में पंचायत प्रतिनिधियों से चर्चा की और निर्माण कार्यो की समीक्षा की। कंवर ने कहा कि प्रत्येक पंचायत घर में इस अभियान के पोस्टर लगाए जाएंगे ताकि लोगों को पता चल सके कि उनकी पंचायत में कौन-कौन से विकास कार्य चल रहे हैं और साल के अंत में लोग स्वयं इस अभियान की समीक्षा करेंगे।

पंचायतों में विकास कार्यो के लिए सरकार के पास धन का कोई अभाव नहीं है। पंचायतें अपने इस्टीमेट बनाकर समय पर उसे बीडीओ कार्यालय को प्रस्तुत करें और सरकार उनके लिए राशि उपलब्ध करवाएगी। पंचायतों में ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न स्कीमों मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन, 14वें तथा 15वें वित्त आयोग के माध्यम से पर्याप्त धन उपलब्ध हो रहा है। पंचायतें इस धन का सदुपयोग करें और विकास कार्यो को गति प्रदान करें। मंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों एवं स्थानीय निवासियों से उनकी समस्याओं के बारे में भी बात की तथा न समस्याओं का तुरंत निपटारा करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर मदन राणा, सूरम सिंह, सुरेंद्र हटली, अनीता देवी, सुशील रिकू, अधिशाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी शशि धीमान, एसडीओ जलशक्ति विभाग हरभजन सिंह, एसडीओ विद्युत विभाग राहुल पुरी, बीडीओ बंगाणा यशपाल सिंह परमार मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी