मरीजों को सुविधा और सेवा देना पहला लक्ष्य : डा. निर्दोष

क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में मरीजों को हर सुविधा देना ही अस्पताल प्रबंधन का प्राथमिक लक्ष्य है इसके लि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 05:21 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 05:21 PM (IST)
मरीजों को सुविधा और सेवा देना पहला लक्ष्य : डा. निर्दोष
मरीजों को सुविधा और सेवा देना पहला लक्ष्य : डा. निर्दोष

क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में मरीजों को हर सुविधा देना ही अस्पताल प्रबंधन का प्राथमिक लक्ष्य है, इसके लिए हर तरह से संसाधनों को पूरा किया जा रहा है। अस्पताल आकर मरीज को बेहतर इलाज, दवा और सुविधा मिले। इसके लिए अस्पताल प्रबंधन हर प्रयास कर रहा है, जिन चिकित्सकों की कमी है, उसे पूरा करने के लिए उच्च अधिकारियों एवं सरकार को समय समय पर अवगत करवा दिया जाता है। हाल ही में ऊना अस्पताल में मरीजों के हित में कई फैसले प्रबंधन की ओर से लिए गए हैं। इन सभी पहलुओं को लेकर क्षेत्रीय अस्पताल ऊना के चिकित्सा अधीक्षक डा. निर्दोष भारद्वाज ने अपने विचार दैनिक जागरण के संवाद सहयोगी सुरेश बसन से साझा किए। प्रस्तुत है प्रमुख अंश.. अकसर पर्ची बनाने वाले काउंटर पर भीड़ क्यों रही है।

छुट्टी के बाद अकसर कार्यदिवस में मरीजों की संख्या में इजाफा रहता है। इसके लिए पर्ची काउंटर पर कंप्युटर में मरीज का डाटा फीड करने के लिए व्यवस्था बनाई गई है। महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए लाइन तथा आम नागरिकों के लिए अलग लाइन का प्रबंध किया गया है। लोग भी सहयोग करें। स्टाफ को लेकर कुछ चुनौतियां हैं उसे दूर किया जा रहा है। कई चिकित्सकों की ओपीडी के बाहर भी मरीजों की भीड़ रहती है?

अस्पताल में गायनी वार्ड, एमडी मेडिसिन, नेत्र आदि ओपीडी हैं, यहां मरीजों की संख्या काफी रहती हैं। गायनी वार्ड पर भीड़ को कम करने के लिए प्रबंधन ने आफलाइन टोकन सिस्टम शुरू किया है। मरीजों के बैठने के लिए नए बेंच स्थापित किए जा रहे हैं। इमरजेंसी के बाहर भी बेंचों को लगाया जा रहा है। मरीजों की संख्या को देखते हुए उनके बैठने के लिए नए बेंच भी लगाए जा रहे हैं।

अस्पताल में सफाई व्यवस्था को लेकर लोग शिकायत करते हैं?

बीते कई दिनों से स्वयं अस्पताल के वार्डो और शौचालयों का निरीक्षण कर रहा हूं। कोई भी आकर देखे स्वच्छता से कोई समझौता नहीं है। पहले से सफाई व्यवस्था काफी दुरुस्त हुई है, जिसे लेकर संतुष्टि भी है। चिकित्सकों के पद रिक्त हैं, जिससे मरीजों को परेशानी होती है?

ऊना अस्पताल में अल्ट्रासाउंड करने के लिए रेडियोलाजिस्ट का पद रिक्त है। इसे लेकर सरकार एवं उच्च स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया गया है। कुछ अन्य चिकित्सकों की सेवानिवृत्ति के बाद जो पद रिक्त हुए हैं। उन्हें भी पूरा करने के लिए डिमांड उपर भेजी गई है।

chat bot
आपका साथी